Hindi, asked by abcd65807, 6 months ago

दिए गए चित्र को ध्यान से देखिए और चित्र को आधार बनाकर
वर्णन कीजिए अथवा कोई कहानी लिखिए जिसका सीधा सम्बन्ध
चित्र से हो । pictures composition in Hindi for water pollution ​

Answers

Answered by anushkasharma14may20
2

Answer:

Take it

Explanation:

किसी ग्रह पर जीवित रहने के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण संसाधन है। यह हमारे ग्रह - पृथ्वी पर जीवन का सार है। फिर भी यदि आप कभी भी अपने शहर के आसपास नदी या झील देखते हैं, तो यह आपके लिए स्पष्ट होगा कि हम जल प्रदूषण की बहुत गंभीर समस्या का सामना कर रहे हैं। आइए हम खुद को जल और जल प्रदूषण के बारे में शिक्षित करें । पृथ्वी की सतह का दो-तिहाई हिस्सा पानी से ढका है , आपके शरीर का सत्तर-छः भाग पानी से बना है।

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि पानी हर जगह और चारों ओर है। हालांकि, हमारे पास पृथ्वी पर पानी की एक निश्चित मात्रा है। यह सिर्फ अपने राज्यों को बदलता है और एक चक्रीय क्रम से गुजरता है, जिसे जल चक्र के रूप में जाना जाता है। जल चक्र एक प्राकृतिक प्रक्रिया है कि प्रकृति में निरंतर है। यह वह पैटर्न है जिसमें महासागरों, समुद्रों, झीलों आदि से पानी वाष्पीकृत होकर वाष्प में बदल जाता है। जिसके बाद यह संघनन की प्रक्रिया से गुज़रता है, और अंत में बारिश होने पर या बारिश या बर्फ के रूप में पृथ्वी पर गिर जाता है।

जल प्रदूषण जल निकायों (जैसे महासागरों, समुद्रों, झीलों, नदियों, जलभृतों और भूजल) का प्रदूषण है जो आमतौर पर मानव गतिविधियों के कारण होता है। जल प्रदूषण किसी भी परिवर्तन, पानी के भौतिक, रासायनिक या जैविक गुणों में मामूली या प्रमुख है जो अंततः किसी भी जीवित जीव के हानिकारक परिणाम की ओर जाता है । पीने योग्य पानी, जिसे पीने योग्य पानी कहा जाता है, मानव और पशुओं के उपभोग के लिए पर्याप्त सुरक्षित माना जाता है।

जल प्रदूषण के स्रोत

घरेलू कचरा

औद्योगिक अपशिष्ट

कीटनाशक और कीटनाशक

डिटर्जेंट और उर्वरक

कुछ जल प्रदूषण प्रत्यक्ष स्रोतों, जैसे कारखानों, अपशिष्ट प्रबंधन सुविधाओं, रिफाइनरियों, आदि के कारण होते हैं, जो अपशिष्ट और खतरनाक उप-उत्पादों को सीधे उनके इलाज के बिना निकटतम जल स्रोत में छोड़ देते हैं। अप्रत्यक्ष स्रोतों में प्रदूषक शामिल हैं जो भूजल या मिट्टी के माध्यम से या अम्लीय वर्षा के माध्यम से जल निकायों में जलसेक करते हैं।

Similar questions