Hindi, asked by shreyasinhaabhaysinh, 1 month ago

दिए गए किसी एक पर 80 to 100 words में अनुच्छेद लिखना हैं :-

क. समय का महत्व
ख. दुरदर्शन का महत्व
ग. कर्म ही पूजा हैं

it's urgent answer​

Answers

Answered by nikhilpandit8624
1

Answer:

कर्म ही पूजा है पर निबंध, short essay on work is worship in hindi (100 शब्द)

अगर हम समझते हैं कि काम का वास्तविक अर्थ पूजा है, तो काम वास्तव में वास्तविक पूजा है क्योंकि बिना काम के हमारा जीवन बेकार है। यदि हम अपने जीवन में इसका अच्छी तरह से पालन करते हैं, तो यह सफलता, प्रगति और खुशी की कुंजी के रूप में कार्य करता है।

यदि लोग सही अर्थों में इसका अर्थ समझते हैं, तो यह निश्चित रूप से विश्व अर्थव्यवस्था के परिदृश्य को सकारात्मक रूप से बदल देगा और लोगों को जीवन में कठिन चुनौतियों का सामना करने में मदद करेगा। हालाँकि, हम इस ग्रह पर एक साथ रहने वाले लोगों के प्रकार को अनदेखा नहीं कर सकते।

कार्यकर्ता ईमानदारी से कमाता है, निष्क्रिय लोग दूसरों परजीवी की तरह निर्भर करते हैं, आदि हमारे जीवन और शरीर को जंग लग जाता है अगर हम इसे बिना किसी काम, उद्देश्य के अपना जीवन व्यतीत करते हैं। जीवन में महानता पाने के लिए कड़ी मेहनत ही एक रास्ता है। ऐसा माना जाता है कि, केवल वे लोग जो अपने काम में रुचि लेते हैं, वे दिल से पूजा करते हैं।

Explanation:

Samay Ka Mahatva: हमारे जीवन में समय से ज्यादा महत्वपूर्ण और कोई भी चीज़ नहीं है। समय को बहुमूल्य कहा गया है क्योंकि बीते हुए समय को कोई भी शक्ति वापस नहीं ला सकती। जिस व्यक्ति ने “समय का महत्व” सीख लिया, उसने अपना जीवन सफल बना लिया। जिसने समय बर्बाद किया, समय ने उसे बर्बाद कर दिया। हम भरपूर ताकत इस्तेमाल कर भी समय को नहीं रोक सकते, हम सिर्फ समय का उपयोग कर सकते हैं। सभी सफल व्यक्तियों में एक गुण समान है और वह है समय का महत्व समझना और उसका सदुपयोग करना। जो व्यक्ति समय का सदुपयोग सीख गया उसने कामयाबी की ऊँचाइयों को छू लिया!

आज का युग विज्ञान का युग कहलाता है। आज विज्ञान उन्नति के शिखर पर पहुँच रहा है। वैज्ञानिकों ने अपने विविध एवं अद्भुत आविष्कारों से संसार को चकित कर दिया है।

दूरदर्शन का महत्व पर निबंध मनुष्य जीवन तथा प्रकृति के सभी क्षेत्रों में विज्ञान अपने आविष्कारों द्वारा चमत्कार पर चमत्कार उत्पन्न करता जा रहा है। जहाँ विज्ञान ने मनुष्य को अनेक भौतिक सुख-सुविधाएं प्राप्त करायी, वहीं पर मतोरंजन के भी अनेक अनुपम साधन उपलब्ध कराये हैं।

Similar questions