Hindi, asked by sasikumaresh, 14 days ago

दिए गए संकेत-बिन्दुओं के आधार पर लगभग 80-100 शब्दों में एक अनुच्छेद लिखिए:-

जहाँ चाह वहाँ राह

विचार-बिंदु कहावत का इच्छाशक्ति से संबंध, अपनी राह स्वयं बनाने की आवश्यकता, चाह से राह का निर्माण​

Answers

Answered by ShreyaBhatia082
3

Answer:

जहाँ चाह वहाँ राह अंग्रेजी में एक पुरानी कहावत है जिसका अर्थ है कि यदि हमारे पास दृढ़ संकल्प नहीं है और हम अपना लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं, तो हम कड़ी मेहनत नहीं कर सकते हैं और इस प्रकार जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं। सफलता पाने की हमारी दृढ़ इच्छा शक्ति सफलता पाने का एक रास्ता बनाती है। हमारी सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए सुनिश्चित लेकिन आसान रास्ता है।

यह कहावत हमें सिखाती है कि अगर हम वास्तव में कुछ करने की ठान लें (चाहे आसान हो या कठिन), हम कर सकते हैं। कभी-कभी कार्य बहुत कठिन हो सकता है लेकिन मजबूत इच्छा शक्ति हमें सभी कठिनाइयों का सामना करने में मदद करती है और एक रास्ता बनाती है। आम तौर पर, हम सभी का जीवन में एक लक्ष्य होता है जिसे हम प्राप्त करने के लिए काम करते हैं; हालाँकि, अंतिम लक्ष्य केवल उन लोगों द्वारा प्राप्त किया जाता है जिनके पास दृढ़ इच्छा शक्ति है और पूरी लगन के साथ कड़ी मेहनत करते हैं। जीवन में लक्ष्य पाने की सुनिश्चितता का मार्ग बनाने के लिए इच्छा शक्ति आवश्यक है।

हम में से अधिकांश जीवन में सफल नहीं होते हैं क्योंकि उनके पास दृढ़ संकल्प नहीं होता है और वे लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में होंगे। इस अंग्रेजी कहावत का अर्थ जहां इच्छा है वहां एक तरीका है ’जब हम जीवन में कुछ पाने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति रखते हैं; निश्चित रूप से हम भविष्य में ऐसा करते हैं। अधिकांश लोग जो अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ नहीं होते हैं, वे आमतौर पर अपने भाग्य या दुर्भाग्य को शाप देते हैं।

लेकिन जीवन में असफलता मिलने का तथ्य यह है कि हमारे पास कार्य के प्रति इच्छाशक्ति और समर्पण नहीं है। हमें खुद को और अपनी लापरवाही को दोष देना चाहिए न कि अपने भाग्य को। कुछ पाने की इच्छा रखना पर्याप्त नहीं है; हमें दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ सही दिशा में सक्रिय रूप से काम करना होगा।

Please mark as brainliest Please

Similar questions