Math, asked by ajaydhidhi0, 12 hours ago

था
इस्लामी शासकों के अधीन, संरक्षित श्रेणी को कौन-सा कर देना पड़ता​

Answers

Answered by psubhaparamasivam
0

Answer:

translate the question in English is it easy to answer

Answered by sabaparveen180296
2

Step-by-step explanation:

इस्लामी शब्दावली या इस्लामी शब्दकोष या अरबी शब्दकोष : यह श्रेणी इस्लामी और अरबी परंपरा से उत्पन्न विचारो की है,जो कि अरबी भाषा में शब्द के रूप में व्यक्त होते हैं। इस सूचि का खास उद्देश्य विभिन्न वर्तनीयो (हिज्जो) को स्पष्ट करना है, वे शब्द जो इस में ज़्यादा काम के नहीं वो एक या दो लाइन में है क्योंकि कोई विशिष्ट चीज़ किसी के लिए ढूढ़ने और याद रखने में बिलकुल आसानी हो जाये। साथ ही सभी चीज़े एक ही जगह पर मौजूद या मुहैय्या हो जाएगी।

कोई अलग प्रकार का कांसेप्ट जो अरबी से भिन्न हो, या इस की भाषा से तो यह कठिन हो सकता है कई कांसेप्ट धर्मनिरपेक्ष होते साथ ही साथ इस्लामी भी। (यानि सब पर लागु होते हैं।) जैसे:- दावत। स्वयं इस्लाम एक अच्छा उदहारण है।

अरबी अपने खुद की वर्णमाला से अपनी ही वर्णमाला, पत्र, प्रतीक, और हिजा (वर्तनी) के साथ लिखी जाती है शब्दों का देवनागरी में बिलकुल सही अर्थ नहीं निकलता। यह सूचि अरबी शब्द और वाक्यांशो का लिप्यंतरण है। लिस्ट में ज्यादातर वाक्यांश उनके वास्तविक अरबी हिज्जे में हैं।

निम्नलिखित सूची में उल्लेखनीय अवधारणाएं शामिल हैं जो इस्लामी और अरब परंपरा दोनों से ली गई हैं, जिन्हें अरबी भाषा में शब्दों के रूप में व्यक्त किया जाता है। इस सूची का मुख्य उद्देश्य कई अवधारणाओं को अलग करना है, इन अवधारणाओं के लिए उपयोग में अब वर्तनी को ध्यान में रखना, एक या दो पंक्तियों में अवधारणा को परिभाषित करने के लिए, किसी को विशिष्ट अवधारणाओं को ढूंढना और पिन करना आसान बनाना है, और इस्लाम की अनूठी अवधारणाओं को एक ही स्थान पर एक गाइड प्रदान करने के लिए।

इस्लाम में अवधारणाओं को अरब संस्कृति के लिए अवधारणाओं से अलग करना, या भाषा से ही, मुश्किल हो सकती है। कई अरबी अवधारणाओं में अरबी धर्मनिरपेक्ष अर्थ के साथ-साथ इस्लामी अर्थ भी है। एक उदाहरण दावा की अवधारणा है। अरबी, सभी भाषाओं की तरह, ऐसे शब्द होते हैं जिनका अर्थ विभिन्न संदर्भों में भिन्न होता है। इस्लाम शब्द स्वयं एक अच्छा उदाहरण है।

अरबी अक्षरों, प्रतीकों, और ऑर्थोग्राफिक सम्मेलनों के साथ अपने वर्णमाला में लिखा गया है, जिसमें लैटिन वर्णमाला में सटीक समकक्ष नहीं हैं (अरबी वर्णमाला देखें)। निम्नलिखित सूची में अरबी शब्दों और वाक्यांशों के लिप्यंतरण शामिल हैं; भिन्नताएं मौजूद हैं, उदाहरण के लिए अकिदाह के बजाय दीन और अकिदाह के बजाय दीन। सूची में अधिकांश वस्तुओं में भी उनकी वास्तविक अरबी वर्तनी होती है।

plss mark me branliest

Similar questions