थोक एवं खुदरा व्पापार में अंतर स्पष्ट करें ।
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नीचे दिए गए 20 अंतर निम्नलिखित हैं;
वे निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं के बीच लिंक जोड़ रहे हैं, और वे थोक विक्रेताओं और ग्राहकों के बीच लिंक जोड़ रहे हैं।
वे निर्माताओं से बड़ी मात्रा में सामान खरीदते हैं, और वे थोक विक्रेताओं से कम मात्रा में सामान खरीदते हैं।
वे उत्पादों की सीमित संख्या में सौदा करते हैं, और उपभोक्ताओं की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वे कई प्रकार के उत्पादों का सौदा करते हैं।
उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है, और वे सीमित पूंजी के साथ व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
उनके लिए सामानों की सजावट और परिसर की सजावट आवश्यक नहीं है, और वे ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए खिड़की के प्रदर्शन और व्यवसाय परिसर की उचित सजावट पर अधिक जोर देते हैं।
उनके व्यवसाय का संचालन विभिन्न शहरों और स्थानों तक होता है, और वे आमतौर पर किसी विशेष स्थान, क्षेत्र या शहर में स्थानीयकरण करते हैं।
वे सीधे ग्राहकों के साथ व्यवहार नहीं करते हैं, और ग्राहकों के साथ उनका सीधा संबंध है।
वे मुफ्त होम डिलीवरी और बिक्री के बाद सेवाओं का विस्तार नहीं करते हैं, और वे उपभोक्ताओं को मुफ्त होम डिलीवरी और बिक्री के बाद की सेवाएं प्रदान करते हैं।
वे खुदरा विक्रेताओं को अधिक क्रेडिट सुविधाएं प्रदान करते हैं, और वे उपभोक्ताओं को कम क्रेडिट सुविधाएं प्रदान करते हैं और आमतौर पर नकद आधार पर सामान बेचते हैं।
थोक विक्रेता मैन्युफैक्चरर्स से सामान खरीदते हैं और खुदरा विक्रेताओं को सामान बेचते हैं, और खुदरा विक्रेता थोक विक्रेताओं से खरीदते हैं और उपभोक्ताओं को सामान बेचते हैं।
थोक विक्रेता आमतौर पर खुदरा विक्रेताओं को क्रेडिट पर बेचते हैं, और खुदरा विक्रेता आमतौर पर नकदी के लिए बेचते हैं।
वे एक विशेष उत्पाद के विशेषज्ञ होते हैं, और वे विभिन्न प्रकार के सामानों से निपटते हैं।
वे निर्माताओं से बड़ी मात्रा में खरीदते हैं और खुदरा विक्रेताओं को कम मात्रा में बेचते हैं, और वे थोक विक्रेताओं से कम मात्रा में खरीदते हैं और कम मात्रा में परम उपभोक्ताओं को बेचते हैं।
थोक विक्रेता हमेशा खुदरा विक्रेताओं के दरवाजे पर सामान देते हैं, और खुदरा विक्रेता आमतौर पर अपनी दुकानों पर बेचते हैं। वे उपभोक्ताओं के अनुरोध पर ही डोर डिलीवरी प्रदान करते हैं।
वे तकनीक बेचने के संबंध में विशेषज्ञ ज्ञान नहीं रख सकते हैं, और उन्हें बेचने की कला में विशेषज्ञ ज्ञान होना चाहिए।
वे थोक खरीद, माल और मूल्य आदि की अर्थव्यवस्थाओं का आनंद लेते हैं और वे ऐसी अर्थव्यवस्थाओं का लाभ नहीं उठाते हैं।
उनकी सेवाओं को वितरण की श्रृंखला से दूर किया जा सकता है या समाप्त किया जा सकता है, और वे वितरण श्रृंखला के अभिन्न घटक हैं और उन्हें समाप्त नहीं किया जा सकता है।
एक थोक व्यापारी को शानदार, अंदरूनी, एयर-कंडीशनिंग, ट्रॉलियों आदि का प्रावधान करने की आवश्यकता नहीं है, और एक Retailers आमतौर पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए खरीदारी आराम प्रदान करता है।
जैसा कि थोक व्यापारी एक विशेष उत्पाद में माहिर है, उसे आवश्यक रूप से खुदरा विक्रेताओं को उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में बताना होगा। इसके बाद ही उत्तरार्द्ध एक आदेश देगा, और जैसा कि Retailers विभिन्न प्रकार के सामानों में करता है, उसे खरीदारों को प्रभावित करने की आवश्यकता नहीं है। वह खरीदार को अपने पसंद के उत्पाद के किसी भी ब्रांड को चुनने दे सकता है।
अपने व्यापार के रिवाज के अनुसार, थोक व्यापारी खुदरा विक्रेताओं को हर बार खुदरा विक्रेताओं की व्यापार छूट की अनुमति देते हैं, और खुदरा विक्रेता आमतौर पर अपने ग्राहकों को कोई छूट नहीं देते हैं। उनमें से कुछ थोक खरीदारों को नकद छूट की पेशकश कर सकते हैं। कभी-कभी, वे मौसमी छूट प्रदान कर सकते हैं।
Explanation:
Answer:
खुदरा नहीं फुटकर व्यापार कहे ह ok