Hindi, asked by raj1325936, 4 months ago

देखभाल करना Speech ​

Answers

Answered by ankush3674
0

Answer:

"जो लोग सोचते हैं कि उनके पास व्यायाम करने का कोई समय नहीं है उन्हें जल्द ही या बाद में किसी बीमारी के लिए समय निकालना होगा।"

विश्व स्वास्थ्य दिवस के इस अवसर पर आज यहां उपस्थित सभी लोगों को मेरी ओर से नमस्कार। श्री एडवर्ड द्वारा कहे कथन को हम सभी जानते हैं और इससे सहमत भी हैं और सच्चाई यह है कि हम सबको पता है कि स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है। हम सभी जानते हैं और हमारे दिन की स्वस्थ शुरुआत करना कितना महत्वपूर्ण है। आइए हम इस तथ्य का सामना करें। हम में से कितने एक स्वास्थ्य व्यवस्था का सच्चाई का पालन करते हैं। मेरे हिसाब से मोटे तौर पर लगभग 20%! यह एक तथ्य नहीं है लेकिन मेरा अनुमान है यह कम भी हो सकता है या यह ज्यादा भी हो सकता है। देश से देश, क्षेत्र से क्षेत्र के आधार पर। कुछ साल पहले अमेरिका में एक सर्वेक्षण के अनुसार मोटापा कैंसर की तुलना में बड़ी बीमारी बन रहा था।

केवल एक स्वस्थ व्यक्ति अपने श्रम के फल का आनंद ले सकता है। अगर कोई व्यक्ति जो अमीर है पर उसके पास स्वास्थ्य का अभाव है तो उसका क्या उपयोग है? वह या तो अधिकतर पैसा चिकित्सा बिलों पर खर्च करेगा या सहायता लेकर अपना दैनिक काम पूरा करने में खर्च करेगा।

यूके विश्वविद्यालय के एक प्रसिद्ध हास्य लेखक और प्रोफेसर जोश बिलींग्स ने कहा है कि "स्वास्थ्य पैसे की तरह है। हमें जब तक इसके मूल्य का एहसास नहीं होता जब तक हम इसे खो नहीं देते हैं।" एक सदी पहले जो उन्होंने कहा था वह आज तक सच साबित होता दिखता है। यह आज भी सत्य है और अगली आने वाली कई सदियों तक सत्य साबित होगा।

इसलिए इससे पहले की हमारे साथ ऐसा हो और हम अपना स्वास्थ्य खो दें हमें सोचने की जरुरत है। यह बदलाव का समय है। किसने कहा कि बदलाव आसान है? यह आपकी अपनी इच्छा शक्ति के खिलाफ लड़ाई है। दूसरा कोई नहीं बल्कि मैं खुद जो मेरे लिए अच्छा है उससे रोक रहा है। स्वास्थ्य के लाभ मेरे साथ शुरू होते हैं इसलिए प्रयासों को भी मेरे साथ शुरू करना चाहिए। जिस दिन हम यह जान जाएंगे उसी दिन हम स्वस्थ शरीर नामक इस अमूल्य संपत्ति का निर्माण करने में सक्रिय रूप से शामिल हो जाएंगे। आखिरकार स्वस्थ शरीर ही है जिसमें स्वस्थ दिमाग रहता है। अगर हम स्वस्थ हैं तो हम बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे, बेहतर सोच सकेंगे, बेहतर रह सकेंगे और जीवन नामक इस उपहार का आनंद उठा सकेंगे।

Similar questions