Hindi, asked by abhinavrajhans2315, 1 month ago

दिल्ली जल बोर्ड को पेयजल की समस्या हेतु शिकायती पत्र लिखो। ​

Answers

Answered by Anonymous
1

Explanation:

Retrograde solubility

The dissolution of the different crystalline phases of calcium sulfate in water is exothermic and releases heat (decrease in Enthalpy: ΔH < 0). ... The solubility of calcium sulfate decreases thus when temperature increases.Retrograde solubility

The dissolution of the different crystalline phases of calcium sulfate in water is exothermic and releases heat (decrease in Enthalpy: ΔH < 0). ... The solubility of calcium sulfate decreases thus when temperature increases.

Answered by ltzGyanji
3

Explanation:

सेवा में .

प्रबंध निदेशक ,

दिल्ली जल निगम ,

दिल्ली

विषय - पानी की समस्या के समाधान के लिए पत्र

महोदय ,

मैं रजनीश कुमार ,ग्राम दखिनवारा ,पोस्ट - इनायतनगर ,जिला - लखनऊ का रहने वाला हूँ .हमारे गाँव में पेय जल की समस्या भयंकर और दुखदायी है .हमारे गाँव में कुल मिलाकर ७ सरकारी हैंडपंप हैं और लगभग सभी घरों में निजी हैंडपंप हैं ,लेकिन भूजलस्तर नीचे चले जाने के कारण पीने का पानी दुर्लभ हो गया है .एक दो सरकारी हैंडपंप में पानी आता है ,लेकिन उसमें आयरन ,अमोनिया की मात्रा इतना ज्यादा है कि वह पीने के लिए अहितकर है .

खेतों में सिंचाई के लिए लगे ट्यूबवेल भी प्रायः सूखने लगे हैं ,उनके कारण भूजलस्तर और भी कम होने लगा है .अतः ऐसी अवसर में डिब्बाबंद पानी की बिक्री बढ़ गयी है ,जो गरीब आदमी की जेब पर भारी पड़ रहा है .बिजली विभाग द्वारा ट्यूबवेल के नए कनेक्शन में हाल के दिनों में ज्यादा दिए गए है ,जिसने पेयजल की समस्या को भयंकर बना दिया है . अतः महोदय आपसे निवेदन हैं कि सरकारी हैंडपंप की अधिक ज्यादा गहराई तक बोरिंग करवाई जाए ,साथ की ट्यूबवेल के नए कनेक्शन पर भी कुछ समय तक रोक लगायी जाए .साथ ही वर्षा जल के संरक्षण व नए तालाब खुदवाए जाएँ ,जिससे पेयजल की समस्या दूर हो सके .

इस सम्बन्ध में आपकी त्वरित कार्यवाही ही अपेक्षा है .

धन्यवाद

Similar questions