Hindi, asked by alishrawat10, 2 months ago

दिल्ली को सिक्किम जैसा स्वच्छ बनाना है’ पर निबंध ।


सही से उत्तर दे ।​

Answers

Answered by studay07
3

Answer:      दिल्ली को सिक्किम जैसा स्वच्छ बनाना है

                                              दिल्ली भारत की राजधानी होने के साथ-साथ सबसे व्यस्त राज्य भी है। दिल्ली लगभग 11 मिलियन की आबादी वाला राज्य है। शहरी क्षेत्र ज्यादातर दिल्ली के केंद्र में है और आम लोग बेहतर रोजगार और लाभ प्राप्त करने की उम्मीद में दिल्ली जाते हैं।

लेकिन दिल्ली को अब सबसे प्रदूषित शहर के रूप में जाना जाता है। हजारों कारखानोंऔर वाहनों के साथ, दिल्ली अब वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण जैसे संकट का सामना कर रही है।

वहीं, पड़ोसी राज्य जैसे हरियाणा और उत्तर प्रदेश, जब वे खेतों में बाकी फसल को जलाते हैं, तो उनका धुआं दिल्ली की ओर आता है और इससे वायु प्रदूषण भी होता है। यह प्रकारअक्टूबर - दिसंबर के बीच होता है।

भारत में सिक्किम भी एक राज्य है। सिक्किम को सबसे छोटे राज्यों में से एक के रूप में जाना जाता है। सिक्किम जैव विविधता से भरपूर राज्य है। बहुत सुंदर और शांत। प्रदूषणजैसी समस्या सिक्किम में नहीं है।

दिल्ली जैसे राज्य को सिक्किम बनाने में बहुत प्रयास करने होंगे। प्रदूषण कम करने के लिए सरकार के पास कई उपाय हैं। कई मानदंडों और कानूनों की योजना बनाई गई है। सरकार ने वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए सम-विषम पद्धति का उपयोग किया। नागरिकों की प्रतिक्रिया बहुत बड़ी है, नागरिकों को सतर्क रहना चाहिए।

नागरिकों को यथासंभव प्रयास करना चाहिए। एयर प्यूरीफायर जैसे उपकरणों को घर के साथ-साथ ऑफिस जैसी जगहों पर भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए। वाहन का कम प्रयोग करें। सरकार को दिल्ली की सीमा ओजोन आवरण या अन्य आवरण का उपयोग करना चाहिए|अगर दिल्ली को स्वच्छ बनाना है तो प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना प्रतिबंधित होना चाहिए। लोगों में जागरूकता पैदा की जानी चाहिए। असमान परिस्थितियों के दुष्प्रभाव के बारे में लोगों में जागरूकता होनी चाहिए। मास्क, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

Answered by mad210203
1

स्पष्टीकरण नीचे दिया गया है।

स्पष्टीकरण:

  • अपने भारत को स्वच्छ रखने के लिए हमें हमेशा सूखे और गीले कचरे को घर पर अलग करना चाहिए और इसे केवल निर्दिष्ट कचरे के डिब्बे में डालना चाहिए।
  • इसे सड़क पर या खिड़की से न फेंके और ऐसा करने के लिए मेरे संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए जांच करें।
  • समाज अध्यक्ष से भी आग्रह करते हैं कि वह हमारे लिए अनिवार्य नियम बनाए।
  • केवल कुछ सरल चीजें हैं जिन्हें हम इस मिशन के पड़ोस के रूप में भारत को धोने की कोशिश करना चाहते हैं।
  • स्वच्छ सिक्किम के लिए अभियान 13 साल पहले शुरू हुआ था, इसकी सफलता की प्राथमिक स्वीकार्यता 2008 में आई थी जब भारत सरकार ने निर्मल राज्य पुरस्कार के साथ राज्य को स्वच्छता के लिए राष्ट्रीय सम्मान दिया था।
  • एक दशक से अधिक समय से सिक्किम में प्रतिबंधित प्लास्टिक को कभी नहीं देखा जाता है।
  • नई दिल्ली: आज (20 अगस्त) को घोषित किए गए स्वच्छ सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण के भीतर, छत्तीसगढ़ ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के बाद 'भारत के सबसे स्वच्छ राज्य के साथ सबसे स्वच्छ राज्य' श्रेणी के लिए नंबर 1 रैंकिंग हासिल की, जिसने दूसरा स्थान हासिल किया। और तीसरा रैंक क्रमशः।
  1. कूड़े मत करो, सिर्फ कूड़ेदान में कूड़ा डालो।
  2. थूकने की अनुमति न दें, यदि ऐसा करने के लिए पाया जाता है, तो स्वचालित रूप से लोगों को अस्वीकार कर दिया जाता है।
  3. प्लास्टिक कवर, प्लास्टिक डिस्पोजल के उपयोग से बचें।
  4. शॉपिंग चुनते समय अपने साथ एक बैग ले जाएं, अपने आसपास के लोगों को एक समान सिखाएं।
  5. बच्चों को स्वच्छता और स्वच्छता के बारे में सिखाएं।
  6. अपने घर के आस-पास पेड़ लगाएं।
Similar questions