Hindi, asked by saumegh28, 1 month ago

दिल्ली और सिक्किम के खां पान में क्या अंतर और समानताएँ हैं?

Answers

Answered by FOXDON
9

Answer:

सिक्किम के व्यंजन पूर्वोत्तर भारत में स्थित सिक्किम राज्य का व्यंजन है । चावल एक मुख्य भोजन है, और किण्वित खाद्य पदार्थ पारंपरिक रूप से भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। नेपाली व्यंजन लोकप्रिय है, क्योंकि सिक्किम भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जहाँ जातीय नेपाली बहुमत है। सिक्किम में कई रेस्तरां विभिन्न प्रकार के नेपाली व्यंजन परोसते हैं, जैसे कि नेवा और थाकली व्यंजन। तिब्बती व्यंजनों ने सिक्किम के व्यंजनों को भी प्रभावित किया है।

Answered by tushargupta0691
5

उत्तर:

दिल्ली भारत की राजधानी है जबकि सिक्किम भारत का राज्य है। सिक्किम हमारे देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित है जबकि दिल्ली उत्तरी क्षेत्र में स्थित है। दोनों राज्य पर्यटन स्थल हैं, दिल्ली अपने ऐतिहासिक स्मारकों के लिए जाना जाता है जबकि सिक्किम अपनी प्राकृतिक और दर्शनीय सुंदरता के लिए जाना जाता है।

व्याख्या:

  • दोनों राज्यों के व्यंजन भी बहुत अलग हैं, सिक्किम में व्यंजन पकाने की एक शैली है जो पहाड़ियों की खाना पकाने की आदतों का संगम है जो संरक्षण के रूप में किण्वन और सुखाने का पक्ष लेते हैं और मैदानी इलाकों से जो ताजी सब्जियां और प्रचुर मात्रा में मछली प्रदान करते हैं। और मांस जहां दिल्ली के व्यंजनों में स्ट्रीट फूड देश के व्यंजनों का एक प्रमुख हिस्सा है। दिल्ली के शीर्ष स्ट्रीट फूड इसलासी, कबाब, छोले भटूरे, जलेबी, फालूदा, समोसा, बटर चिकन, निहारी, कुल्फी, और अन्य।
  • मुझे नहीं लगता कि दोनों राज्यों के व्यंजनों में कोई समानता है क्योंकि दोनों राज्य एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ2

Similar questions