History, asked by ludreshwar, 7 months ago

दिल्ली सल्तनत का पतन कब शुरू हुआ?​

Answers

Answered by OnlyStudy21
9

❤दिल्ली सल्तनत दिल्ली सलतनत پادشاهی دهلی

← ← ← 1526 → → →

- स्थापित 12 जून 1206 शुरूआती वर्ष डालें❤

HOPE IT'S HELP YOU

Answered by bhatiamona
6

दिल्ली सल्तनत का पतन कब शुरू हुआ?​

दिल्ली सल्तनत का पतन 1517 से 1526 ईसवी के बीच होना आरंभ हो गया था।

दिल्ली सल्तनत यह काल लोदी वंश के अंतिम शासक इब्राहिम लोदी का शासनकाल था, जिसमें दिल्ली सल्तनत का पतन आरंभ हो गया था। 1517-18 ईस्वी में इब्राहिम लोदी और राणा सांगा के बीच युद्ध हुआ, जिसमें इब्राहिम लोदी को पराजित होना पड़ा। 1526 में पानीपत के मैदान में इब्राहिम लोदी और बाबर के बीच ऐतिहासिक युद्ध हुआ था। जिसमें इब्राहिम लोदी की करारी हार हुई और बाबर की जीत हुई यहीं से मुगल वंश की स्थापना हुई और दिल्ली सल्तनत का पतन पूर्ण रूप से हो गया।

दिल्ली सल्तनत भारत में लंबे समय तक शासन करने वाली सल्तनत के नाम से जानी जाती है, जिसके अंतर्गत 5 राज्यों ने शासन किया था। जिसमें गुलाम वंश के अंतर्गत कुतुबुद्दीन ऐबक, इल्तुतमिश, रजिया सुल्तान, नसीरुद्दीन महमूद आदि शासकों ने राज किया। खिलजी वंश के अंतर्गत जलालुद्दीन खिलजी और अलाउद्दीन खिलजी तथा मुबारक शाह खिलजी जैसे शासक थे।

तुगलक वंश के अंतर्गत गयासुद्दीन तुगलक और मोहम्मद बिन तुगलक तथा फिरोज शाह तुगलक ने राज किया। दिल्ली सल्तनत में चौथे वंश में सैयद वंश के अंतर्गत खिज्र खाँ तथा मुबाकर शाह ने राज किया। दिल्ली सल्तनत में अंतिम वंश के अंतर्गत लोदी वंश में  बहलोल लोदी, सिकंदर लोदी और इब्राहिम लोदी ने राज किया। इब्राहिम लोदी दिल्ली सल्तनत का अंतिम शासक था जिसकी हार के साथ दिल्ली सल्तनत का पतन हो गया और भारत में मुगल वंश की स्थापना हुई।

Similar questions