Computer Science, asked by chauhankajal568, 2 months ago

४. दोन चाके असणारी व इंधनची गरज नसणारी​

Answers

Answered by singhyogendra559
2

Answer:

लोगों और वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने की क्रिया। परिवहन लोगों को वांछित स्थान से या साथ स्थानांतरित करने के लिए और साथ ही उनकी ज़रूरत के सामान या सामान को वितरित या परिवहन करने के लिए संभव बनाता है। परिवहन के बिना व्यापार संभव नहीं है, गांवों या कस्बों को व्यापार के बिना स्थापित नहीं किया जा सकता है। परंपरागत रूप से, गांवों और कस्बों को सांस्कृतिक केंद्र माना जाता है। इसलिए, एक तरह से परिवहन को संस्कृति की जननी माना जाना चाहिए।

विभिन्न संस्कृतियों (या देशों / राष्ट्रों) के इतिहास को देखते हुए, यह देखा जा सकता है कि परिवहन की प्रगति धीमी और अत्यंत कठिन रही है। प्रागैतिहासिक काल से, लोग ज्यादातर पैदल यात्रा करते थे। उन्होंने अपनी पीठ पर, सिर पर या जमीन पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर सामान ले गए। आदि। सी। इ। करीब 5,000 साल पहले, लोग बोझ ढोने के लिए जानवरों का इस्तेमाल करने लगे। आदि। सी। इ। लगभग 3,000 साल पहले, चार-पहिया वैगनों और लाइनर जहाजों की खोज की गई थी। नतीजतन, जानवरों, वैगन और सेलबोट के उपयोग ने लोगों के लिए लंबी दूरी पर भार और सामान ले जाना आसान बना दिया। बेशक, यातायात को गति लेने में सदियों लग गए।

इंजन से चलने वाले वाहनों की खोज सत्रहवीं और अठारहवीं शताब्दी के अंत में हुई। इस विकास को परिवहन क्षेत्र में क्रांति का प्रारंभिक चरण माना जाना चाहिए, क्योंकि विकास की प्रक्रिया अभी भी चल रही है। वर्तमान जेट ध्वनि की गति या उससे भी तेज गति से लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाते हैं। दुनिया के अधिकांश हिस्सों में, ट्रेन, ट्रक, और विशाल मालवाहक जहाज लगातार खरीदारों को सामानों का विशाल स्टॉक वितरित कर रहे हैं। देश के एक छोर से दूसरे तक लाखों लोगों का सुविधाजनक और आसान परिवहन।

हालांकि इंजन से चलने वाले वाहनों के उपयोग से लोगों को कई लाभ हुए हैं, लेकिन इससे समस्याएं भी पैदा हुई हैं। उदाहरण के लिए, इंजन वाहन ईंधन की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करते हैं और इसके परिणामस्वरूप दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति और भंडारण पर असाधारण तनाव होता है। मोटर वाहन यातायात ने कई सड़कों और राजमार्गों में भारी बाधाएं पैदा की हैं, जिससे धीमी गति से यात्रा होती है। इसके अलावा, इन वाहनों से निकलने वाले धुएं और वाष्प पूरे क्षेत्र और आकाश को प्रदूषित करते हैं। ये समस्याएं इतनी जटिल हैं कि सरकारों को यातायात के मुद्दों को सुलझाने में अपनी भूमिका निभानी होगी।

please mark my ans as Brainlist Brainlist

Similar questions