Hindi, asked by AdityaMavi, 9 months ago

दोनो ने मूक भाषा में क्या सलाह की होगी पाठ दो बैलों की कथा में से उत्तर दीजिए​

Answers

Answered by kpt6763
2

Answer:

दोनों बहनों ने मुख्य भाषा में यह सलाह दी कि जूरी तुमने हमें क्यों भेजा हमने तो तुम्हारी बहुत सेवा की थी तुम चाहे तो हमसे और काम भी करवा सकते थे तुम चाहे तो हमें सूखा चारा भी दे सकते थे परंतु हमें मत भेजो अड़ियल इंसान के साथ।

Explanation:

please mark me as brainlest

Answered by tushargupta0691
0

Answer:

दोनों बैलों ने अपनी मूक भाषा में यह सलाह की कि गाँव में सोता पड़ जाने पर पगहे तुड़ाकर अपने घर की ओर भाग चलेंगे।

Explanation:

  • मुंशी प्रेमचंद द्वारा लिखित दो बैलों की कहानी में मनुष्य और पशु की परस्पर क्रिया को दर्शाया गया है। इस कहानी में झूरी के दो बैलों में तरह-तरह के भाव व्यक्त किए गए हैं। इस प्रकार, दूसरी ओर, जानवरों के प्रति क्रूरता और स्वार्थ को मनुष्य द्वारा चित्रित किया गया है।
  • इस तरह यह कहानी इंसानों जैसे जानवरों के सुख-दुख और उनके अलगाव की भावना को उजागर करती है। इन्हीं विशेषताओं के आधार पर यह कहा जा सकता है कि मुंशी प्रेमचंद द्वारा प्रस्तुत कहानी 'दो बैलों की कहानी' अपने उद्देश्य में पूर्णतः सफल है।
  • यह पंक्ति मुंशी प्रेमचंद द्वारा लिखित कहानी 'दो बैलों की कहानी' से ली गई है। इसमें कथाकार ने झरी को उसके दो बैल हीरा और मोती के ससुराल से भाग जाने के बाद न्यायोचित ठहराया, तब उसकी पत्नी ने उसका विरोध किया और कहा कि 'यहाँ वे दो बैल टिक न सके। इसका मुख्य कारण यह है कि वह बैलों को मेहनत करने के लिए खिलाता है, न कि उन्हें अपने जैसा आराम देने के लिए। वह उन्हें खाना खिलाता है, इसलिए वह जानता है कि उनके साथ कैसे काम करना है। उन्हें खिलाने के बाद, वह उन्हें सुबह से शाम तक हल में बहुत सख्ती से हल करता है। उन्हें बैठकर खाना चाहिए। वे काम से भाग जाते हैं।इसलिए जब उन्होंने उनके साथ काम करना शुरू किया तो वे भाग कर यहां आ गए. अब देखना होगा कि उन्हें केक और चोकर कौन खिलाता है। मैं उन्हें सूखा भूसा और चारा दूंगा। वह इसे खाए या न खाए, यह मेरे बल पर है।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ3

Similar questions