Hindi, asked by uttampatil5522, 8 months ago

दैनंदिन जीवन में उपयोग में लाए
जाने वाले विविध उपकरणों के
आविष्कारकों और उनके कार्यो
की जानकारी प्राप्त करके पढ़िए ।​

Answers

Answered by kaashifhaider
29

दैनिक जीवन में उपयोग में लाए  जाने वाले विविध उपकरण और उनके कार्य।

Explanation:

  1. स्मार्टफोन या फ़ोन दैनिक जीवन का एक ऐसा उपकरण है , जिसके बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है , हालाँकि इसका सबसे पहले अविष्कार तो ग्रैहम बैल ने किया  था लेकिन आधुनिक फ़ोन सिर्फ एक फ़ोन न होकर एक मिनी कंप्यूटर बन गया है , इसके ज़रिये आप टीवी , इंटरनेट , वीडियो चैट आदि का आनंद ले सकतें हैं।
  2. इलेक्ट्रिक बल्ब जिसका सबसे पहले आविष्कार थॉमस एडिसन ने किया , एक तरह से इंसान के जीवन को पूरी तरह बदल गया है , अब रात को घरों से लेकर सभी जगहों पर किसी भी तरह की रौशनी की कमी महसूस नहीं होती।  और रात में होने  वाले सभी काम आराम से हो जाते है।

कार्यालयों में  उपकरणों के प्रयोग से क्या होता है? क्लिक करें।

https://brainly.in/question/13275887

Answered by samruddhinarkar59
17

hi!!!

हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान की उपयोगिता

हमारे चारों और विज्ञान है। हम सोच दुनिया रहे हैं, भोजन कर रहे हैं, दौड़ रहे हैं या साँस ले रहे हैं; इन सभी जैविक क्रियाओं के पीछे कहीं न कहीं विज्ञान के सिद्धांत कार्य कर रहे हैं। मानव सभ्यता के विकास में विज्ञान का उद्भव मनुष्य की सबसे बड़ी उपलब्धि है। विज्ञान ने मनुष्यों को तमाम रोग-व्याधियों से मुक्ति दी है और असंख्य दैनिक सुविधाओं से लैश भी किया है। विज्ञान को मनुष्य का वफादार नौकर की संज्ञा दिया जा सकता है जो जीवन भर हमारे आदेशों का पालन करता रहता है।

वर्तमान समय में हम चाहते हुए भी विज्ञान को अपने जीवन से निकल नहीं सकते। यदि विज्ञान के बिना दुनिया की कल्पना करें तो हमें एक गहरा शून्य ही दिखाई देता है। एक सामान्य उदाहरण के माध्यम से इस बात को साबित किया जा सकता है। कल्पना कीजिये कि अब तक एडिसन ने विद्युत् बल्ब का अविष्कार न किया होता तो शायद पूरी दुनिया अँधेरे में डूबी रहती। हियरिंग ऐड के आविष्कार ने बहरों को सुनने में मदद की है और कृत्रिम अंगों के उपयोग से अपंग व्यक्ति भी चलने-फिरने लायक बन गए हैं। यहाँ विज्ञान वरदान के सामान साबित हुआ है।

thanks to all .

please mark me as BRAINLIST answer....

Similar questions