Science, asked by ashish7030, 1 month ago

दो-पिन विधि से अवतल दर्पण की फोकस दूरी ज्ञात करें।​

Answers

Answered by Mithalesh1602398
0

Answer:

अभिसारी या अवतल दर्पण के लिए, फोकल लंबाई हमेशा ऋणात्मक होती है। उत्तल दर्पण की फोकल लंबाई इसकी वक्रता के त्रिज्या का आधा है।

अपराइट से उत्तल दर्पण को निकाल कर उसके स्थान पर पिन P, लगाइए । पिन की ऊँचाई को इस प्रकार समायोजित कीजिए कि इसकी नोंक भी लेंस के मुख्य अक्ष पर स्थित हो । अर्थात् P, तथा P, पिनों की नोंक तथा उत्तल लेंस का प्रकाशिक केंद्र, ये सभी प्रकाशीय बेंच की लंबाई के समांतर सीधी क्षैतिज रेखा पर स्थित हों।

Explanation: STEP:1

अथवा, f = uv u+v (10.3)

समीकरण (E 10.3) यह दर्शाती है कि u तथा v के मान अंतर्बदल हैं। जब कोई बिंब (जैसे, कोई पिन) किसी उत्तल लेंस के सामने 2 f के बराबर दूरी पर रखा जाता है, तो उसी साइज़ का उसका वास्तविक तथा उल्टा प्रतिबिंब लेंस के दूसरी ओर लेंस से 2 f के बराबर दूरी पर बनता है E10.अवतल दर्पण का सूत्र क्या होता है?

किसी अवतल दर्पण के लिए सूत्र 1/f = 1/u + 1/v की स्थापना कीजिए जहाँ संकेतों के सामान्य अर्थ हैं।

STEP:2परिपाटी के अनुसार, दूरियों को केंद्रीय अक्ष के साथ, वस्तु की दिशा में दर्पण से धनात्मक और वस्तु से दूर ऋणात्मक के रूप में मापा जाता है । इसलिए अवतल दर्पण के लिए वक्रता की त्रिज्या और फोकल लंबाई धनात्मक होती है और उत्तल दर्पण के लिए ऋणात्मक होती है। लेंस सूत्र 1/v - 1/u = 1/f है जहां f फोकस दूरी है, u वस्तु की दूरी है, v छवि की दूरी है।.

STEP:32 उपरोक्त सूत्र के आधार पर, एक लेंस की फोकल लंबाई, उसके डायोप्टर को देखते हुए, इसकी गणना निम्नानुसार की जाती है: उदाहरण के लिए, यदि एक लेंस में डायोप्टर +2 है, तो इसकी फोकल लंबाई 1000/2 = 500 मिमी है, और एक लेंस +4 डायोप्टर का है। फोकल लम्बाई 1000/4 = 250 मिमी है।

यदि फोकस दूरी (f) को मीटर में व्यक्त किया जाता है, तब शक्ति को डायोप्टर में व्यक्त किया जाता है। 1 डायोप्टर एक लेंस की शक्ति है जिसकी फोकल लंबाई 1 मीटर (1D = 1m-1) है।

प्रत्येक लेंस की न्यूनतम दूरी होती है जिससे वह किसी विषय को शूट कर सकता है । इस दूरी को न्यूनतम फोकसिंग दूरी कहा जाता है। यदि आप इस दूरी से अधिक विषय के करीब जाते हैं, तो आप विषय पर ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं। न्यूनतम फ़ोकसिंग दूरी लेंस द्वारा भिन्न होती है; ज़ूम लेंस में, यह फ़ोकल लंबाई के आधार पर भिन्न भी हो सकता है।

TO learn more about similar questions visit :

https://brainly.in/question/33130102?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/14731228?referrer=searchResults

#SPJ1

Similar questions