English, asked by mamtakumari05999, 2 months ago

दुर्गति विकार के संबंधित व्यक्तियों के प्रोजेक्ट तैयार करें​

Answers

Answered by sp7493100
4

Answer:

व्यायाम वह गतिविधि है जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को भी बढाती है। यह कई अलग अलग कारणों के लिए किया जाता है, जिनमे शामिल हैं: मांसपेशियों को मजबूत बनाना, हृदय प्रणाली को सुदृढ़ बनाना, एथलेटिक कौशल बढाना, वजन घटाना या फिर सिर्फ आनंद के लिए। लगातार और नियमित शारीरिक व्यायाम, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है और यह हमारी नींद कम करता है इससे हमें सुबह उठने पर तकलीफ नहीं होतीहृदय रोग, रक्तवाहिका रोग, टाइप 2 मधुमेह और मोटापा जैसे समृद्धि के रोगों को रोकने में मदद करता है।[1][2] यह मानसिक स्वास्थ्य को सुधारता है और तनाव को रोकने में मदद करता है। बचपन का मोटापा एक बढ़ती हुई वैश्विक चिंता का विषय है और शारीरिक व्यायाम से बचपन के मोटापे के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

Explanation:

व्यायाम

Answered by Rameshjangid
0

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) वाले लोगों में विचार, विचार या संवेदनाएं होती हैं जो वापस आती रहती हैं, और वे विचारों को होने से रोकने के लिए कुछ करने के लिए एक मजबूत ड्राइव महसूस करते हैं।

  • ओसीडी एक चिंता विकार है, और यह इन विचारों और व्यवहारों के बेकाबू और अवांछित होने की विशेषता है।
  • यदि आपको ओसीडी है, तो आपका डॉक्टर आपके लक्षणों के अन्य संभावित कारणों का पता लगाने के लिए शारीरिक परीक्षण और रक्त परीक्षण कर सकता है
  • वे आपसे आपकी भावनाओं, विचारों और आदतों के बारे में भी बात कर सकते हैं।
  • आपका डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए एक शारीरिक परीक्षण और रक्त परीक्षण कर सकता है कि कुछ और आपके लक्षण पैदा नहीं कर रहा है।
  • कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ओसीडी (जुनूनी-बाध्यकारी विकार) नामक विकार होता है। यह विकार उन्हें उन चीजों के बारे में बहुत सारे विचार और चिंताएं देता है जो वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं हैं।
  • इन लोगों के लिए इन चीजों के बारे में सोचना बंद करना कठिन होता है, भले ही वे जानते हों कि ये चीजें महत्वपूर्ण नहीं हैं।
  • आपका डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए एक शारीरिक परीक्षण और रक्त परीक्षण करेगा कि आपके लक्षणों का कोई अन्य कारण तो नहीं है। वे आपसे आपकी भावनाओं, विचारों और आदतों के बारे में भी बात करेंगे।

For more similar reference

https://brainly.in/question/33151582

https://brainly.in/question/32929451

#SPJ3

Similar questions