Hindi, asked by sheryagrawal, 8 months ago

दुर्दशा मे उपसर्ग और मूल शब्द​

Answers

Answered by crkavya123
0

Answer:

दुर उपसर्ग है

दशा मूल शब्द है

Explanation:

उपसर्ग वे शब्दांश होते हैं जो एक मूल शब्द के साथ जुड़कर एक नया शब्द बनाते हैं और साथ ही साथ मूल शब्द के अर्थ में परिवर्तन करते हैं।

उपसर्ग किसे कहते हैं

एक उपसर्ग एक शब्दांश या अन्य घटक है जो एक शब्द के पहले उसके अद्वितीय अर्थ को उजागर करने के लिए आता है। पूरी तरह या आंशिक रूप से शब्द के अर्थ को बदल देता है। इसे "सब" और "कैंटो" शब्दों के संयोजन से बनाया गया है। शब्द "उप" का अर्थ है "निकट, निकट, या पास।" सर्ग का अर्थ है "सृजन।"

उपसर्गों का प्रयोग विद्यमान शब्दों में नए अर्थ जोड़कर उन्हें बदलने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, हार शब्द प्रहार बन गया जब प्र शब्द जोड़ा गया। उसी तरह, जोड़ना आनंददायक हो जाता है। इस सूची में पहला शब्द हत्या और दूसरा बलिदान को दर्शाता है।

अधिक जानें

brainly.in/question/25696011

brainly.in/question/8134023

#SPJ3

Answered by syed2020ashaels
0

यौगिक शब्दों के बारे में बताया गया है कि इसमें दो रूढ़ियों का प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त यौगिक शब्द भी उपसर्ग और प्रत्यय के कारण बनते हैं।

उपसर्ग - वे शब्दांश जो किसी शब्द के आगे लगकर उसके अर्थ को प्रभावित करते हैं, उपसर्ग कहलाते हैं। उपसर्ग शब्द 'उप' उपसर्ग और 'सर्ग' के योग से बना है। हिंदी में 22 उपसर्ग होते हैं।

उपसर्ग किसी शब्द के अर्थ को बदलकर, नया शब्द बनाकर या मूल शब्द के अर्थ में कोई विशेषता जोड़कर उसके अर्थ को प्रभावित करते हैं। उपसर्ग का अपना कोई स्वतंत्र अर्थ नहीं होता।

पसंद करना:-

  • ए + सुंदर = बदसूरत (मूल शब्द का अर्थ बदल गया)
  • अति + सुंदर = सुंदर (मूल शब्द के अर्थ के लिए विशेषता लाया)
  • आ + हार = आहार (नया शब्द बना हुआ)

दुर्दशा में उपसर्ग है – ‘दु’

दुर्दशा में मूल शब्द है – दशा

brainly.in/question/25696011

#SPJ5

Similar questions