Hindi, asked by zohafatima162, 5 months ago

दूरदर्शन पर आप advertisement देखते हैं| advertisement आंडबरपूर्ण होते हैं या नहीं?-अपने विचार लिखिए|​

Answers

Answered by ranurai58
2

Answer:

विज्ञापन क्या है

Advertising एक प्रचार गतिविधि (promotional activity) है जिसका लक्ष्य किसी product या service को target audience को बेचना होता है। यह marketing के सबसे पुराने रूपों में से एक है जो अपने target audience को कुछ खरीदने, बेचने या कुछ विशिष्ट करने के लिए प्रभावित करने का प्रयास करता है।

Email Marketing और Search Engine Marketing जैसी अधिकांश अन्य marketing गतिविधियों की तुलना में Advertising बहुत पुराना है। चूंकि इंटरनेट अब एक आदर्श बन चुका है, इसलिए advertising को भी दो क्षेत्रों में विभाजित किया गया है: Traditional advertising और Digital advertising, तो चलिए जानते हैं इन दोनों के बारे में।

Traditional advertising print, TV, और radio advertisement से संबंधित है जो क़रीब 150 वर्षों से लोकप्रिय है। Print advertising व्यवसायों के लिए सबसे प्रभावी विज्ञापन है क्योंकि यह एक target audience के इर्द-गिर्द घूमता है जो व्यक्तिगत रूप से flyers, newspapers और mail के माध्यम से विज्ञापन प्राप्त करते हैं।

Digital advertising किसी भी विज्ञापन गतिविधियों के इर्द-गिर्द घूमता है जैसे display advertising, PPC, Social Media advertising आदि। विज्ञापन का यह रूप सस्ता है और इसे ट्रैक करना आसान है, इसलिए यह Marketing का अधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला रूप बन गया है।

विज्ञापन की विशेषताएँ

paid form

विज्ञापन की आवश्यकता होती है, विज्ञापन संदेश बनाने के लिए, विज्ञापन मीडिया स्लॉट खरीदने के लिए, और विज्ञापन के प्रयासों पर नज़र रखने के लिए।

One Way Communication:

Advertising एक one-way communication है जहां ब्रांड विभिन्न माध्यमों से ग्राहकों से संवाद (communicate) करते हैं।

Personal Or Non-Personal:

Advertising non-personal हो सकते हैं जैसे कि टीवी, रेडियो या अखबार के advertisements के मामले में, या सोशल मीडिया और अन्य कुकी-आधारित advertisements के मामले में अत्यधिक personal हो सकता है।

विज्ञापन के उद्देश्य

सूचित करना

विज्ञापन का उपयोग target market में brand awareness और brand exposure को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ब्रांड और उसके उत्पादों के बारे में potential customers को सूचित करना व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में पहला कदम है।

मनाना या राज़ी कराना

ग्राहकों को एक विशेष कार्य करने के लिए राजी करना विज्ञापन का एक प्रमुख उद्देश्य है। कार्यों में brand की image बनाने, brand के प्रति अनुकूल रवैया विकसित करने, उत्पादों और सेवाओं की खरीद या कोशिश करना शामिल हो सकता है।

याद दिलाना

विज्ञापन का एक अन्य उद्देश्य brand message को सुदृढ़ (reinforce) करना और brand vision के बारे में मौजूदा और potential customers को आश्वस्त (reassure) करना है। Advertising ब्रांड को मन की जागरूकता को बनाए रखने और ग्राहकों को चोरी करने वाले प्रतियोगियों से बचने में मदद करता है। इससे mouth marketing में भी मदद मिलती है।

विज्ञापन का महत्व

सुविधा: Targeted सूचनात्मक विज्ञापन ग्राहक की निर्णय लेने की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं क्योंकि उन्हें यह पता चलता है कि उनकी आवश्यकताओं और बजट के मुताबिक़ क्या है।

जागरूकता: Advertising ग्राहकों को बाजार में उपलब्ध विभिन्न उत्पादों और उनकी विशेषताओं के बारे में शिक्षित करता है। यह जानकारी ग्राहकों को विभिन्न उत्पादों की तुलना करने और उनके लिए सर्वोत्तम उत्पाद चुनने में मदद करती है।

बेहतर गुणवत्ता: केवल ब्रांड ही खुद का और अपने उत्पादों का विज्ञापन करते हैं। unbranded उत्पादों के लिए कोई विज्ञापन नहीं होते हैं। यह ग्राहकों को बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करता है क्योंकि कोई भी ब्रांड झूठे विज्ञापन पर पैसा बर्बाद नहीं करना चाहता है।

Business के लिए

जागरूकता: विज्ञापन target market से संबंधित लोगों के बीच ब्रांड और उत्पाद की जागरूकता को बढ़ाता है।

ब्रांड इमेज: Clever advertising व्यवसाय को ग्राहकों के मन में desired brand image और brand personality को बनाने में मदद करता है।

उत्पाद में भिन्नता: विज्ञापन व्यवसाय को और अपने उत्पाद को प्रतियोगियों (competitors) से अलग करने में मदद करता है और अपनी सुविधाओं और लाभों को target audience तक पहुंचाता है।

सद्भावना बढ़ाता है: Advertising brand vision को दोहराता है और अपने ग्राहकों के बीच brand की goodwill (सद्भावना) को बढ़ाता है।

Similar questions