Hindi, asked by Priyassharma36, 7 months ago

दोस्त और दोस्ती पर प्रस्ताव in hindi?
Dont give useless answer it will be reported​

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

व्यक्ति के जन्म के बाद से वह अपनों के मध्य रहता हैं, खेलता हैं, उनसें सीखता हैं पर हर बात व्यक्ति हर किसी से साझा नहीं कर सकता। व्यक्ति का सच्चा मित्र ही उसके प्रत्येक राज़ को जानता है। पुस्तक ज्ञान की कुंजी है, तो एक सच्चा मित्र पूरा पुस्तकालय, जो हमें समय-समय पर जीवन के कठिनाईयों से लड़ने में सहायता प्रदान करते है। व्यक्ति के व्यक्तित्व के निर्माण में दोस्तों की मुख्य भुमिका होती है। ऐसा कहा जाता है की व्यक्ति स्वयं जैसा होता है वह अपने जीवन में दोस्त भी वैसा ही चुनता है। और व्यक्ति से कुछ गलत होता है तो समाज उसके दोस्तों को भी समान रूप से उस गलती का भागीदार समझते हैं।

जहां लोग आपसे बात भी अपने स्वार्थ सिद्धि के मनुकामना से करते हैं ऐसे में सच्ची मित्रता भी बहुत कम लोगों को प्राप्त हो पाती है। प्रचीन समय से ही लोग अपनी इच्छाओं व अकांक्षाओं की पूर्ति के लिए दोस्ती करते हैं तथा अपना कार्य हो जाने पर अपने जीवन में व्यस्त हो जाते हैं। इसलिए व्यक्ति को दोस्ती का हाथ हमेशा सोच समझ कर अन्य की ओर बढ़ाना चाहिए।

निष्कर्ष

व्यक्ति के व्यक्तित्व का दर्पण उसके द्वारा बनाए गए मित्र होते हैं, व्यक्ति को सदैव अपने मित्रों का चुनाव सोच-समझ कर करना चाहिए। जीवन में “सच्ची मित्रता” तथा “मतलब की मित्रता” में भेद कर पाना असल में एक चुनौती है तथा व्यक्ति को व्यक्ति की परख कर मित्रों का चुनाव करना चाहिए।

Answered by rishi102684
2

Explanation:

प्यार प्यार नहीं है, जब यह परिवर्तन पाता है तो बदल जाता है। इसलिए शेक्सपियर ने लिखा। आपका सच्चा दोस्त आपसे प्यार करता है और सदैव आपके साथ रहता है। आपके दोस्त के लिए अप मायने रखते हो इसलिए वह आपका ख्याल रखता है। साझा प्रेम के लिए परिस्थिति का कोई भी परिवर्तन बहुत कम मायने रखता है।

दोस्ती को एक गहने की तरह कीमती माना जाता है। यदि गहने खो जाते हैं तो उन्हें फिर पाया जा सकता है। लेकिन एक सच्चे दोस्त का क्लोन नहीं बनाया जा सकता। अपनी दोस्ती को महत्व दें। यह समय की कसौटी पर खरा उतरेगा। एक बार सच, हमेशा सच ऐसा एक वास्तविक मित्र होता है।

एक सच्चा दोस्त हर समय आपकी परवाह करता है। जब बुरा हो रहा हो, तब भी आपका मित्र आपके साथ अटूट प्रेम और स्नेह के साथ और अधिक देखभाल और चिंता के साथ रहेगा। इसी तरह, भले ही आप एक-दूसरे के साथ शारीरिक निकटता में न हों, लेकिन सच्चे दोस्त के साथ दोस्ती की भावना नहीं जगती है। सच्ची दोस्ती में स्थान और समय कोई मायने नहीं रखता।

Similar questions