Social Sciences, asked by justeenbiber, 1 year ago

दूसरों को निबंध में मदद करना क्यों महत्वपूर्ण है?

Answers

Answered by Anonymous
9
दूसरों की मदद करना किसी व्यक्ति पर निर्भर है। मेरा सुझाव है कि कुछ व्यक्ति दूसरों की सहायता करना चाहते हैं या नहीं, उस समय उनकी अपनी पसंद पर निर्भर हैं।

दूसरों की सहायता करना उदाहरणों पर सही होगा। यह कभी-कभी खराब और हानिकारक हो सकता है। किसी भी मामले में दूसरों की सहायता करने के लिए किसी के समय, प्रयास, स्रोत और धन की आवश्यकता होती है। सहायक रूप से कुछ असुविधा का सामना करने के लिए दृढ़ता और वांछनीय प्रकृति की आवश्यकता होती है। इसके अलावा एक सहायक व्यक्ति या महिला को सहायक तकनीक से पूरी तरह से गुजरने के तरीके पर पर्याप्त सहनशीलता होनी चाहिए।

इसे मांगे जाने वाले सहायता की वास्तविकता चुननी पड़ी है। अक्सर हम सड़क पर भिखारी देखते हैं। शायद वे अब मदद नहीं करना चाहेंगे। उनमें से कुछ भिखारी फिसलते हैं और पेंटिंग करने के लिए आलसी हो जाते हैं। कुछ लोग मदद मांगते हैं क्योंकि वे आलसी हैं और लोगों की मदद करने का लाभ लेना चाहते हैं।

दूसरों की मदद करना किसी व्यक्ति की उदार प्रकृति का सुझाव देता है। नियमित रूप से जो लोग दूसरों की सहायता करते हैं, वे भगवान से सटीक पक्षपात की उम्मीद करते हैं। यह मील का मानना ​​था कि जो लोग जरूरतमंदों की मदद करते हैं उन्हें भगवान से मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त यह मील की दूरी पर कहा गया है कि एक दोस्त वास्तव में एक दोस्त है। इसलिए इस तथ्य के कारण कि दूसरों का समर्थन करने वाले प्राचीन उदाहरणों को एक शानदार गुण माना जाता है।

दूसरों की सहायता करने का एक जबरदस्त उदाहरण हिंदू पौराणिक कथाओं में दिया गया था। भगवान कृष्णा ने अपने युवा दोस्त कुचेला की मदद की। महाभारत में कर्ण, और सम्राट सिबी नकद या दाताओं के दाताओं के जाने-माने दाताओं रहे हैं।

भयानक और अमीरों के बीच कुछ संतुलन को पकड़ने के लिए बहुत ही फायदेमंद लोगों की मदद करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। निम्नलिखित कुछ दशकों तक रहने और स्पॉट करने के लिए नकारात्मक भयानक परमिट का समर्थन करना। यह उन्हें रहने का मौका देता है।

दूसरों की सहायता करना किसी का एक महान गुण है और वह मानवता का संकेत है। इस बीसवीं शताब्दी के देशों में, हर बार एक प्राकृतिक आपदा होती है, समृद्ध देश भोजन, औषधीय दवा, वस्त्र और सामग्री एकत्र करते हैं और प्रभावित लोगों की सहायता करते हैं।

अगर प्रकृति की मदद हमेशा नहीं होती है तो यह अंतरराष्ट्रीय हो सकता है, तो एक माँ ने अपने शिशु को खाने और पीने में मदद नहीं की होगी। वह कुछ साल पहले छोटे बच्चे के साथ सौदा नहीं कर सका क्योंकि नया बच्चा खुद के माध्यम से पूरी चीज कर सकता है। इसलिए भगवान ने एक अंतर्निहित विशेषता के पक्ष में रहने वाले प्राणियों को बनाया है जिसे "दूसरों का समर्थन" कहा जाता है।

अब यहां हम "अकादमिक" नामक अकादमिक वेबसाइट पर हैं। इसका मुख्य आदर्श स्कूलों और कॉलेजों में युवा लड़कों और महिलाओं की मदद कर रहा है। दूसरों की मदद करना जो खुद के माध्यम से मामलों को करने में सक्षम नहीं हैं, हम यही करना चाहते हैं। ऐसे लोगों की मदद नहीं करना है जो खुद से चीजें कर सकें।

Answered by baqrrrihh
9
दूसरों की मदद करना एक व्यक्ति पर निर्भर है। मेरा मतलब है कि कोई व्यक्ति दूसरों की मदद करना चाहता है या नहीं, उस समय अपने फैसले पर निर्भर है।

दूसरों की मदद करना कभी-कभी अच्छा हो सकता है। यह कभी-कभी खराब और हानिकारक हो सकता है। किसी भी मामले में दूसरों को किसी के समय, प्रयास, संसाधन और धन की आवश्यकता होती है। कुछ असुविधा का सामना करने में मदद करने के लिए धैर्य और अच्छी प्रकृति की भी आवश्यकता होती है। इसके अलावा एक सहायक व्यक्ति को सहायता प्रक्रिया पूरी तरह से पूरी तरह से सक्षम होने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त रूप से धैर्य रखना पड़ता है।

मांगी गई सहायता की वास्तविकता की पहचान करने की आवश्यकता है। अक्सर हम सड़क पर भिखारी देखते हैं। शायद उन्हें मदद करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। उनमें से कुछ भिखारी बारी करते हैं और काम करने के लिए आलसी हो जाते हैं। कुछ लोग मदद मांगते हैं क्योंकि वे आलसी हैं और लोगों की मदद करने का लाभ लेना चाहते हैं।

दूसरों की मदद करना किसी व्यक्ति की उदार प्रकृति को इंगित करता है। अक्सर लोग जो दूसरों की मदद करते हैं, वे भगवान से अच्छे पक्ष की अपेक्षा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ज़रूरतमंदों की मदद करने वाले लोग भगवान से सहायता प्राप्त करेंगे। यह भी कहा जाता है कि जरूरत में एक दोस्त वास्तव में एक दोस्त है। इस प्रकार प्राचीन काल की मदद से दूसरों को एक महान गुण माना जाता है।

हिंदू पौराणिक कथाओं में दूसरों की सहायता करने का एक बड़ा उदाहरण दिया गया था। भगवान कृष्ण ने अपने बचपन के दोस्त कुचेला की मदद की। महाभारत में कर्ण, और सम्राट सिबी पैसे के प्रसिद्ध दाताओं या पक्षियों के दाताओं थे।

गरीबों और अमीरों के बीच कुछ संतुलन बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी चीजों की सहायता करना बहुत उपयोगी है। गरीबों की मदद करने से गरीबों को जीने और अगले कुछ दशकों को देखने की अनुमति मिलती है। यह उन्हें रहने का मौका देता है।

दूसरों की मदद करना किसी व्यक्ति की एक महान विशेषता है और वह मानवता का संकेत है। इस 21 वीं शताब्दी के देशों में, जब भी प्राकृतिक आपदा होती है, समृद्ध देश भोजन, दवा, कपड़े और सामग्रियों को इकट्ठा करते हैं और प्रभावित लोगों की तुरंत मदद करते हैं।

अगर प्रकृति की मदद करना इस दुनिया में नहीं है, तो एक मां ने अपने शिशु को खाने और पीने में मदद नहीं की होगी। नवजात शिशु अपने आप से सब कुछ कर सकता है इससे पहले कि वह कुछ साल तक शिशु की देखभाल नहीं करती थी। इसलिए भगवान ने जीवित प्राणियों को एक अंतर्निहित विशेषता के साथ बनाया है जिसे "दूसरों की सहायता" कहा जाता है।

अब यहां हम "ब्रेनली" नामक एक शैक्षणिक साइट पर हैं। इसका मुख्य आदर्श स्कूलों और कॉलेजों में युवा लड़कों और लड़कियों की मदद कर रहा है। दूसरों की मदद करना जो खुद से चीजें करने में सक्षम नहीं हैं, हमें क्या करना है। उन लोगों की मदद करने की कोई ज़रूरत नहीं है जो खुद से चीजें कर सकते हैं।
Similar questions