Hindi, asked by diyadishamehta0909, 4 months ago

देश भक्ति किसे कहते हैं?​

Answers

Answered by sreejaadhikari063
4

Answer:

good night sweet dreams stay safe and healthy dear

Explanation:

if you have any doubt then please inform me I am always there to help you ☺️

Answered by SharadSangha
0

देशभक्ति को देश के प्रति व्यक्ति के प्रेम और समर्पण के रूप में माना जाता है। यह वह भावना है जिसमें व्यक्ति भी अपने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर सकता है।

देशभक्ति का कोई भी उल्लेख हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के नाम के बिना अधूरा है, जिन्होंने भारत जैसे स्वतंत्र राष्ट्र के निर्माण के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। उनके द्वारा कई लड़ाइयाँ लड़ी गईं। कभी अहिंसा, सत्याग्रह और बहिष्कार के माध्यम से और कभी साम्राज्यवादी सरकार के खिलाफ हिंसा के माध्यम से।

समय-समय पर देश में प्रचलित परिदृश्य के अनुसार देशभक्ति की परिभाषा बदली जाती है। कभी समाज में मौजूद बुराई के खिलाफ लड़ने के लिए, राजा राम मोहन राय जैसे व्यक्तियों को देशभक्त माना जाता था, कभी महात्मा गांधी जैसे व्यक्ति को देशभक्त माना जाता था और कभी भगत सिंह को देशभक्त माना जाता था। यह पूरी तरह से लोगों की धारणा पर निर्भर करता है कि वे किसे देशभक्त मानना ​​चाहते हैं।

इसका मतलब केवल यह नहीं है कि आपको सीमा पर देश की सेवा करनी चाहिए, बल्कि गरीब लोगों की मदद करने, आर्थिक सुधारों, शैक्षिक सुधारों आदि को शुरू करने के क्षेत्र में देश की सेवा करने के माध्यम से कोई भी देशभक्ति कर सकता है।

यहां तक ​​कि मतदान करना और सरकार निर्माण के चुनावों में भाग लेना भी देशभक्ति का एक रूप है। यह दर्शाता है कि आप एक ऐसे व्यक्ति को चुनकर अपने देश की स्थिरता और विकास के बारे में कितना चिंतित हैं जो वास्तव में इसे आकार दे सकता है।

इस प्रकार, देशभक्ति का जश्न मनाने के लिए, किसी को भी जाति, रंग, लिंग, जन्म स्थान आदि के आधार पर भेदभाव किए बिना किसी भी समय तैयार रहने की आवश्यकता है।

#SPJ2

Similar questions