Hindi, asked by jodhaakbar63, 3 months ago

देश के प्रति युवकों का कर्तव्य विषय पर निबंध​

Answers

Answered by ritik3072005
10

देश के प्रति कर्तव्य नैतिक प्रतिबद्धता है और सभी व्यक्ति या समूह जिम्मेदारियों का प्रदर्शन कर रहे हैं। इसे देश के प्रत्येक नागरिक को समझना होगा। भारत एक ऐसा देश है जो ‘अनेकता में एकता’ को मानता है, जहां एक से अधिक धर्मों, जातियों, पंथों और भाषाओं के लोग एक साथ रहते हैं। यह एक ऐसा देश है जो अपनी संस्कृति, परंपरा और ऐतिहासिक विरासत के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है, लेकिन फिर भी इसे अपने नागरिकों की गैरजिम्मेदारी के कारण विकासशील देश के रूप में गिना जाता है।

अमीर और गरीब लोगों के बीच एक बड़ी खाई है। अमीर लोग गरीब लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को नहीं समझते और करते हैं। वे देश में आर्थिक विकास की अपनी जिम्मेदारी को भूल जाते हैं जो देश से गरीबी को समाप्त करके संभव है। देश में चल रहे सामाजिक मुद्दों, भ्रष्टाचार, बुरी राजनीति, आदि को दूर करने के लिए सभी को पिछड़े लोगों की मदद करनी चाहिए। देश के प्रति निष्ठावान और निस्वार्थ कर्तव्य का एक बहुत अच्छा उदाहरण भारतीय सैनिकों द्वारा सीमाओं पर किया गया कर्तव्य है।

वे हमें और हमारे देश को प्रतिद्वंद्वियों से बचाने के लिए 24 घंटे खड़े रहते हैं। वे नियमित रूप से अपना कर्तव्य निभाते हैं, यहां तक कि वे आदेशों पर विभिन्न बड़ी समस्याओं का सामना करते हैं। वे अपने प्रियजनों से दूर हैं और उन्हें आराम और लक्जरी जीवन नहीं मिलता है। हालांकि, हमारे जीवन में सभी मूलभूत सुविधाएं प्राप्त करने के बावजूद, हम अपनी छोटी जिम्मेदारियों जैसे कि स्वच्छता, नियमों का पालन करना, आदि का प्रदर्शन करने में असमर्थ हैं।

Similar questions