History, asked by jankiprasad995824760, 1 month ago

देश में समानता स्थापित करने के लिए कुछ उपाय ळताएँ​

Answers

Answered by gurmitjuly
1

Answer:

बहुजन संघर्ष दल की जिला कार्यकारणी द्वारा मेला ग्राउंड में शनिवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष फूलसिंह बरैया मौजूद रहे। बहुजन संघर्ष दल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भारी संख्या में महिलाएं, ग्रामीण और शहरी लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान बाहर से आए हुए अतिथियों ने भाजपा और कांग्रेस पर शिकंजा कसते हुए निम्न वर्ग पर हो रहे अत्याचार के बारे में बताते हुए आरक्षण की मांग की। उन्होंने कहा कि देश में समानता स्थापित करने के लिए आरक्षण ही नहीं बल्कि आरक्षण को और बढ़ाने की आवश्यकता है। इससे दबे-कुचले व शोषित और पिछड़ी जाति के लोगों को एक समानता का अधिकार मिल सके।

उन्होंने कहा कि संविधान में पिछड़ी जातियों को ऊपर उठाने के लिए और अधिकार दिए जाने चाहिए। उन्हें आगे बढ़ाने के लिए आरक्षण की और आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बहुजन संघर्ष दल गरीब लोगों को उनका हक दिलाने के लिए लड़ाई लड़ रहा है। अगर गरीब लोगों और पिछड़ी जातियों के साथ अन्याय हुआ तो यह दल शांत नहीं बैठेगा। उनके खिलाफ होने वाले अन्याय, अत्याचार के विरोध में पूरी ताकत के साथ लड़ाई लड़ेगा। फूलसिंह बरैया ने कहा कि जितनी सुविधाएं पिछड़ी जातियों को मिलनी चाहिए। उतनी नहीं मिल पा रही हैं। चुनाव के समय राजनीतिक पार्टी के लोग लुभावने वादे देकर ऐसे लोगों की वोट तो समेट लेते हैं। यही वजह है कि दलित और शोषित वर्ग आज भी अन्याय और अत्याचार सहन करते हुए अपना जीवन स्तर ऊपर नहीं ला पा रहा है। सभा को बसद के राष्ट्रीय सचिव और बुंदेलखंड प्रभारी भूपेंद्र राहुल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान बहुजन संघर्ष दल के अन्य पदाधिकारी सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। इस मौके पर राषट्रीय महासचिव शिवदान मेधवाल, फूल सिंह कुशवाहा, बृजलाल बौद्ध के साथ जिला कार्यकरणी के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे।

छतरपुर। बहुजन संघर्ष दल के कार्यक्रम में मौजूद लोग। इनसेट में : बहुजन संघर्ष दल के अध्यक्ष फूलसिंह बरैया उद्बोधन देते हुए।

Answered by ganeshpurohit9165
0

Answer:

give thanx= take thanks

Explanation:

i hope my answers help you

Attachments:
Similar questions