Hindi, asked by santoshpatidar64605, 2 months ago

दूषित वायु और प्राणदायक वायु के नाम लिखें।
दूषित वायु का नाम कार्बन डाइऑक्साइड और ट्रांडा एक वालों का नाम ऑक्सीजन ​

Answers

Answered by uttamsalunkhe671
0

Explanation:

अलग-अलग स्थलों पर वायु में निलंबित कणिकीय पदार्थ की उपस्थिति का अध्ययन करना।

सिद्धांत

प्रदूषण प्राकृतिक वातावरण में किसी भी ऐसे पदार्थ का योग है जो इसे मनुष्यों , जानवरों और पौधों के लिए हानिकारक बना देता है। पर्यावरण में प्रदूषण पैदा करने वाले पदार्थ प्रदूषक कहलाते हैं। प्रदूषक या तो विदेशी तत्व / ऊर्जा या प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले दूषित पदार्थ हो सकते हैं। प्रदूषण के तीन मुख्य रूप वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और भूमि प्रदूषण हैं।

वायु प्रदूषण

वायु प्रदूषण वायुमंडल में कणिकीय पदार्थ, धुएं या हानिकारक गैसों के प्रवेश से होनेवाला वायु का संदूषण है। कुछ वायु प्रदूषक जहरीले होते हैं, जो पौधों, जानवरों और मनुष्‍यों के जीवित रहना मुश्किल बना देते हैं।

निम्नलिखित प्रमुख्‍ वायु प्रदूषक हैं:

कार्बन मोनोआक्साइड: दहन प्रक्रिया से उत्सर्जित।

भूस्तरीय ओजोन: सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में नाइट्रोजन के आक्साइडों (NOx) और वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (VOC) के बीच रासायनिक अभिक्रिया से बनने वाला द्वितियक प्रदूषक ।

सीसा: धातु शोधकों, बैटरी विनिर्माण, ज्वालामुखी विस्फोट, समुद्री छिड़काव और बुशफायर के माध्यम से सीसा वायु में मुक्त हो सकता है।

नाइट्रोजन डाइऑक्साइड: NO2 बिजली संयंत्रों से, ईंधन के दहन और लकड़ी के जलने से बनता है।

कणिकीय पदार्थ: कणिकीय पदार्थ वायु में निलंबित सभी अत्यंत छोटे कणों और तरल बूंदों का योग है। यह रासायनिक अभिक्रियाओं, ईंधन के दहन (उदाहरण के लिए, कोयला, लकड़ी, डीजल जलाना), औद्योगिक प्रक्रियाओं और खेती (जुताई, खेत जलाना) के माध्यम से निर्मित होता है।

Similar questions