Biology, asked by sandeepmorya5930, 9 months ago

द्विखंडन एवं बहुखंडन में क्या विभेद है?

Answers

Answered by Anonymous
7

Answer:

जीवविज्ञान में किसी कोशिका का दो भागों में विभाजित होकर दो नयी कोशिकाओं का निर्माण करना द्विखण्डन (binary fission) कहलाता है।

जीवाणु और आद्यजीवाणुओं (bacteria and archaebacteria) को अकेन्द्रिक (prokaryotes) कहते हैं। इनका द्विखंडन एक प्रकार का अलैंगिक प्रजनन तथा कोशिका विभाजन है। इसके अलावा कुछ सुकेन्द्रिक प्राणियों (eukaryotic organisms) के कुछ कोशिकांग भी द्विखण्डित ही होते हैं।

द्विखण्डी विभाजन तर्कुओं (spindles) के निर्माण के बिना ही होता है। सबसे पहले एक DNA अणु प्रतिगुणित होता है। उसके बाद ये प्रतिगुणित डीएनए कोशिका-झिल्ली अलग-अलग भागों से संयुक्त हो जाते हैं। जब कोशिका विभक्त होने लगती है तो प्रतिगुणित गुणसूत्र (Chromosome) तथा मूल गुणसूत्र बंट जाते हैं। इस प्रकार के अलैंगिक प्रजनन का परिणाम यह होता है कि सभी कोशिकाएँ अनुवांशिकता की दृष्टि से समान होती हैं, अर्थात सबमें एक ही अनुवांशिक पदार्थ होता है।

Explanation:

2बहुखंडन या बहुविभाजन (multiple fission )--वैसा विभाजन जिसके द्वारा एक व्यष्टि खंडित होकर अनेक व्यष्टियों की उत्पत्ति करता हैए,उसे बहुखंडन या बहुविभाजन कहते है | प्रतिकूल परिस्थितियों में कुछ एककोशिकीय जीव ,जैसे अमीबा ,प्लैजमोडियम (मलेरिया परजीवी ),निम्न कोटि के शैवाल के शरीर या कोशिका के चरों ओर एक कड़ी भित्ति का निर्माण होता है जिसे पुटी या सिस्ट (cyst )कहा जाता है | कोशिका के भीतर मौजूद केन्द्रक बार -बार विभाजित होकर संतति केंद्रकों का निर्माण करता है | इसके बाद इन केन्द्रको के चरों ओर कोशिकाद्रव्य का आवरण बन जाता है | इस प्रकार पुटी के अंदर कई संतति कोशिकाओं (daughter cells )की उत्पत्ति हो जाती है| अनुकूल परिस्थितियों के आगमन पर पुटी फट जाती है और संतति कोशिकाएँ बाहर निकलकर विकसित होती है तथा अनुजात जीवों का जन्म होता है |

Answered by Surnia
8

द्विभाजन और बहुखंडन के बीच का अंतर इस प्रकार है:

स्पष्टीकरण:

  • द्विभाजन में एकल कोशिका बेटी कोशिकाओं में विभाजित होती है जबकि बहुखंडन में एकल कोशिका कई कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए संख्या में गुणा होती है।
  • द्विभाजन को द्विआधारी विखंडन के मामले में देखा जा सकता है जबकि बहुखंडन स्टेम कोशिकाओं में और कैंसर कोशिकाओं में देखा जा सकता है।

द्विभाजन और बहुखंडन के बारे में और जानें:

द्विखंडन एवं बहुखंडन में क्या विभेद है?:https://brainly.in/question/12050384

Similar questions