Science, asked by sumityadav91314, 3 months ago

द्वार कोशिका किसमें पाई जाती है​

Answers

Answered by komalarora5646
6

Answer:

कोशिका (Cell) सजीवों के शरीर की रचनात्मक और क्रियात्मक इकाई है और प्राय: स्वत: जनन की सामर्थ्य रखती है। यह विभिन्न पदार्थों का वह छोटे-से-छोटा संगठित रूप है जिसमें वे सभी क्रियाएँ होती हैं जिन्हें सामूहिक रूप से हम जीवन कहतें हैं।

कोशिका

'कोशिका' का अंग्रेजी शब्द सेल (Cell) लैटिन भाषा के 'शेलुला' शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ 'एक छोटा कमरा' है। कुछ सजीव जैसे जीवाणुओं के शरीर एक ही कोशिका से बने होते हैं, उन्हें एककोशकीय जीव कहते हैं जबकि कुछ सजीव जैसे मनुष्य का शरीर अनेक कोशिकाओं से मिलकर बना होता है उन्हें बहुकोशकीय सजीव कहते हैं। कोशिका की खोज रॉबर्ट हूक ने १६६५ ई० में किया।[1] १८३९ ई० में श्लाइडेन तथा श्वान ने कोशिका सिद्धान्त प्रस्तुत किया जिसके अनुसार सभी सजीवों का शरीर एक या एकाधिक कोशिकाओं से मिलकर बना होता है तथा सभी कोशिकाओं की उत्पत्ति पहले से उपस्थित किसी कोशिका से ही होती है।

Answered by syed2020ashaels
1

Answer:

द्वार कोशिका यह नियंत्रित करती है कि कोशिका में क्या और बाहर जाता है। एक घर में यह दरवाजे की तरह होता है। जैसे किसी कमरे से बाहर निकलने के लिए दरवाजा खोलना, शरीर की कोशिकाएं अपनी बाहरी झिल्लियों को खोलती हैं, जिससे न्यूरोट्रांसमीटर और अन्य हार्मोन जैसे रसायन निकलते हैं। कॉर्नेल शोधकर्ताओं ने इस बिजली-त्वरित, असंभव रूप से छोटे पैमाने की प्रक्रिया पर नई रोशनी डाली है, जिसे एक्सोसाइटोसिस कहा जाता है|

Project code# SPJ2

Similar questions