History, asked by chinchu2977, 10 months ago

देव समाज का संस्थापक निम्न में से कौन था ?
(A) वल्लभ भाई पटेल
(B) शिवनारायण अग्निहोत्री
(C) रामकृष्ण परमहंस
(D) दादाभाई नौरोजी

Answers

Answered by Aasaga
4

The answer of your question is B) shivnarayan agnihotri

Answered by dackpower
1

Answer:

शिव नारायण अग्निहोत्री, (जन्म 1850, कानपुर, भारत के पास- 1923 में, लाहौर में मृत्यु हो गई, देव समाज ("भगवान का समाज") नामक एक नास्तिक समाज के हिंदू संस्थापक।

अग्निहोत्री ने रुड़की के सरकारी प्रायोजित थॉम्पसन इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश किया और 1873 में उन्होंने लाहौर के सरकारी स्कूल में ड्राइंग मास्टर के रूप में एक पद संभाला। वह और उनकी पत्नी ब्रह्म समाज के शाब्दिक सदस्य बन गए (शाब्दिक रूप से, "ब्रह्मा के समाज," को "ईश्वर का समाज" भी कहा जाता है), बंगाल में स्थापित एक हिंदू सुधार आंदोलन। 1882 में अग्निहोत्री ने ब्रह्मो समाज के लिए पूर्णकालिक काम करने के लिए अपने शिक्षण पद से इस्तीफा दे दिया। आखिरकार, उन्होंने ब्रह्म समाज से एक नया समाज बनाने के लिए इस्तीफा दे दिया, देव समाज, जिसे उन्होंने देव गुरु ("दिव्य शिक्षक") के रूप में शासन किया। देव समाज पहले एक आस्तिक समाज था, लेकिन बाद में यह नास्तिक समाज के रूप में फिर से शुरू हुआ, नैतिक आचरण और पापों की स्वीकारोक्ति पर जोर दिया लेकिन देवताओं के अस्तित्व को नकार दिया।

अग्निहोत्री का मानना ​​था कि व्यक्ति को उच्च जीवन की ओर बढ़ना चाहिए और एक निश्चित स्तर पर, व्यक्ति आध्यात्मिक खतरे से आगे बढ़ता है। वह स्वयं अपने अनुयायियों द्वारा उच्चतम विमान पर संभव के रूप में पहचाना गया था और कई सम्मानों को आमतौर पर एक देवता को भुगतान किया गया था।

Similar questions