Hindi, asked by umamishra2334, 1 month ago

देवीदत्त विद्यालय , सारस बाग , पुणे के वार्षिक क्रीडोत्सव का 70 से 80 शब्दों में रोचक वृत्तान्त लिखिए​

Answers

Answered by saransrini03
5

किसी भी शब्द के अर्थ को व्यक्त करने की दो विधियाँ हैं। १)योग: शब्द का प्रयोग उसके मूल अर्थ में किया जाता है २)योग रुधा: शब्द का प्रयोग मूल अर्थ में किया जाता है और साथ ही यह एक विशेष वस्तु के लिए ही तय होता है। योग में ब्रह्म शब्द का अर्थ है जो एक श्रेणी में सबसे बड़ा है। यह शब्द योग रुधा नहीं है। यदि आप ब्रह्म शब्द को केवल भगवान के लिए निर्धारित करते हैं, तो आपको इस शब्द का उपयोग किसी अन्य वस्तु के लिए नहीं करना चाहिए। लेकिन ब्रह्म शब्द का उपयोग वेद के लिए भी किया जाता है जैसा कि हम गीता में देखते हैं।

तो, इस शब्द का उपयोग किसी भी वस्तु के लिए किया जा सकता है यदि मूल अर्थ संतुष्ट हो। आत्मा, जो शुद्ध जागरूकता से बनी है, सबसे नाजुक है और सृष्टि की सबसे बड़ी वस्तु है। तो आत्मा ब्रह्म हो सकती है। चूंकि इसका उपयोग किसी भी वस्तु के मूल अर्थ को संतुष्ट करने पर किया जा सकता है, इसलिए इसका उपयोग ईश्वर के लिए भी किया जा सकता है। तो, छात्रों ने सोचा कि आत्मा ईश्वर है और आत्मा को महसूस करके वे भगवान बन सकते हैं। चूँकि वे आत्मा के अस्तित्व में विश्वास करते हैं, इसलिए उन्हें यह विश्वास करना होगा कि ईश्वर का अस्तित्व है। वे अपने अज्ञानी अहंकार और ईश्वर नामक एक बड़ी वस्तु के प्रति ईर्ष्या के कारण उस समय इस स्तर से अधिक को पार नहीं कर सकते। यदि तुम चाल खोलो तो वे ईश्वर के सैद्धांतिक अस्तित्व को भी अस्वीकार कर देंगे और वे मूल अवस्था में चले जाते हैं। कुछ नहीं से कुछ भला।

Answered by sanjayraut12123
30

Answer:

वार्षिक क्रिडोत्सव समारोह

( कार्यालय प्रतिनिधी द्वारा )

दिनांक 2 जनवरी 2022 को सुबह - 8 .00 बजे से देवीदत्त विद्यालय सारस बाग पूणे में ' वार्षिक क्रिहोत्सव समारोह ' मनाया गया। कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाडी श्री रोहीत शर्मा जी थे l अध्यक्ष जी का स्वागत विद्यालय के मुख्याध्यापक श्रीमती सौ . सोनाली चौधरी जी ने पुष्पगुच्छ देकर किया।

समारोह का आयोजन विद्यालय के प्रागण मे किया गया था। विद्यालय के कक्षा पहली से दसवी तक विद्यार्थी एव शिक्षको ने इस कार्यक्रम का आनंद लिया।

इस कार्यक्रम के दौरान यहां विविध खेल एव भाषण भी हुए ।

Similar questions