Science, asked by mrrohit195, 6 months ago

द्विधातु पट्टी के कोई दो उपयोग लिखिए।​

Answers

Answered by silentloffer
4

\huge\purple {Answer:}द्विधातु पट्टी (bimetallic strip) दो धातुओं से मिलकर निर्मित पट्टी होती है। यह ताप परिवर्तन को यांत्रिक विस्थापन में बदल देती है। इस प्रकार यह कई युक्तियों में ताप की अधिकतम मान को नियंत्रित करने के काम आती है, जैसे कपड़ा प्रेस करने वाली विद्युत इस्तरी में। इसके कार्य करने का सिद्धान्त यह है कि समान मात्रा में ताप बढ़ने पर दो भिन्न धातुओं में तापीय प्रसार अलग-अलग होता है।

\huge\purple {used:}किसी तापमापी से निकाली गयी द्विधातु पट्टी पर जब लाइटर से ऊष्मा देते हैं तो तापवृद्धि के कारण इसकी कुण्डली खुलने लगती है और लाइटर को बन्द कर देने पर पुनः कुण्डली अपनी मूल अवस्ता में आने लगती है।

please mark me brainlist ✔️

Answered by shishir303
0

द्विधातु पट्टी के कोई दो उपयोग लिखिए।​

द्विधातु पट्टी के दो उपयोग इस प्रकार हैं...

  1. द्वि-धातु पट्टी का उपयोग थर्मामीटर में किया जाता है। द्वि-धातु पट्टी को थर्मामीटर में उपयोग करके तापमान को नियंत्रित किया जाता है, जिससे तापमान का आकलन करने में मदद मिलती है।
  2. द्वि-धातु पट्टी का उपयोग फायर अलार्म में भी किया जाता है। फायर अलार्म में द्वि-धात्विक पट्टी का उपयोग करने से तापमान की अधिकता होने पर फायर अलार्म में द्वि-धातु पट्टी तापमान की अधिकता को ज्ञात कर लेती है और तुरंत फायर अलार्म बज जाता है।

द्वि-धातु पट्टी दो धातुओं से मिलकर बनाई गई पट्टी होती है। ये पट्टी को ताप परिवर्तन को यांत्रिक विस्थापन में परिवर्तित कर देती है। इस पट्टी का उपयोग कई तरह की युक्तियों में तापमान के अधिक तापमान को नियंत्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

#SPJ3

Learn more:

जिंक आक्साइड को कार्बन के साथ गर्म करके धातु में अपचयित किया जा सकता है परन्तु क्रोमियम आक्साइड को नहीं ।क्यों?

https://brainly.in/question/11962127

जंग लगने के लिए कौन-से घटक उत्तरदायी होते हैं?

https://brainly.in/question/11535456

Similar questions