Hindi, asked by sumit9794kumar, 5 months ago

'दीया' शब्द का बहुवचन रूप लिखिए ।

Answers

Answered by deetya1341
12

Answer:

YOU HAVE TO ADD A CHANDRA BINDU ON YA

SO IT WILL BE DIYAN

Answered by sourasghotekar123
0

Answer:

हिंदी में 'दीया' का बहुवचन 'दिए' है।

Explanation:

व्याकरण में, बहुवचन रूप एक ऐसे शब्द को संदर्भित करता है जो इंगित करता है कि एक से अधिक कुछ हैं। यह एकवचन रूप के विपरीत है, जो इंगित करता है कि किसी चीज का केवल एक ही है। आम तौर पर, अंग्रेजी में, एक शब्द के अंत में "एस" जोड़कर बहुवचन रूप बनाया जाता है, जैसे कि "बिल्लियों" बनाने के लिए "बिल्ली" के अंत में "एस" जोड़ना। हालाँकि, इस नियम के कई अपवाद हैं, और कुछ शब्दों में अनियमित बहुवचन रूप हैं, जैसे "बच्चा" "बच्चा" बन जाता है और "पैर" "पैर" बन जाता है। स्पष्ट संचार सुनिश्चित करने के लिए लिखित और बोलने में सही बहुवचन रूप का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। बहुवचन रूप के गलत प्रयोग से भ्रम और गलतफहमी हो सकती है।

'दीया' शब्द हिन्दी भाषा की एक विलक्षण संज्ञा है जो मिट्टी से बने एक छोटे से तेल के दीपक को संदर्भित करता है। हिंदी में 'दीया' का बहुवचन 'दिए' है। संज्ञा का बहुवचन रूप बताता है कि उस संज्ञा में एक से अधिक शब्द हैं।

उदाहरण के लिए, "दिवाली के दौरान, लोग अपने घरों के चारों ओर दीये जलाते हैं" का अर्थ है कि लोग दीवाली के त्योहार के दौरान मिट्टी से बने कई छोटे तेल के दीये जलाते हैं।

अंग्रेजी में, बहुवचन रूप में बिना किसी बदलाव के 'दीया' शब्द का प्रयोग अक्सर ज्यों का त्यों किया जाता है। हालाँकि, अगर हम बहुवचन बनाने के लिए अंग्रेजी भाषा के सम्मेलन का उपयोग करते हैं, तो हम इसे 'दीया' बनाने के लिए शब्द के अंत में "एस" जोड़ देंगे। इसलिए, यदि कोई पूछे, "पूजा के लिए कितने दीयों की आवश्यकता है?", तो सही उत्तर होगा "हमें दस दीयों की आवश्यकता है"।

for more questions on plural form

https://brainly.in/question/40129772

#SPJ3

Similar questions