दहिंिी भाषा सेक्या-क्या िाभ है?
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इन्हें भी देखें: विद्युत वाहन एवं बैटरी विद्युत वाहन
विद्युत् कार या विद्युतचालित कार (इलेक्ट्रिक कार), उन कारों को कहते हैं जो बैटरी से विद्युत लेकर विद्युत् मोटरों द्वारा संचालित वाहन होतीं हैं।
निसान लीफ अमेरिका और चुनें बाजारों में 2010 के अंत तक बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी तथा इसकी वैश्विक उपलब्धता 2012 में होगी। [1]
मित्सुबिशी i MiEV की जनता के लिए बिक्री जापान में अप्रैल 2010 में, हांगकांग में मई 2010 में और ऑस्ट्रेलिया में जुलाई 2010 में प्रारंभ हुई.[2]
हालांकि बिजली के कारों में सामान्यतः अच्छा त्वरण (शीघ्र गति पकड़ना) होता है तथा उनकी अधिकतम गति भी सर्व-स्वीकृत होती है, परन्तु 2010 में उपलब्ध बैटरियां कार्बन आधारित ईंधन की अपेक्षा कम विशिष्ट ऊर्जा वाली थीं जिसका अर्थ यह हुआ कि न सिर्फ वे वाहन के भार का एक बड़ा हिस्सा होंगी, बल्कि चार्ज होने के पश्चात् अधिक परास भी नहीं देंगी। रिचार्जिंग में भी लम्बा समय लग सकता है। छोटी परास की, रोजाना आवागमन की यात्राओं के लिए इलेक्ट्रिक कार यातायात का एक व्यावहारिक साधन है और इसे बहुत कम खर्च पर रात भर में चार्ज किया जा सकता है, परन्तु लम्बी यात्राओं के लिए यह व्यावहारिक नहीं है। लम्बी दूरी की यात्राओं के लिए विकल्पों के रूप में बैटरी बदलने के स्टेशन जैसी आधारभूत सुविधाओं के विकास का कार्य टोक्यो तथा कुछ अन्य शहरों में आज़माइश के तौर पर चल रहा है।[3]
इलेक्टिक कारों में शहरों में प्रदूषण को उल्लेखनीय रूप से कम कर सकने की क्षमता है क्योंकि इससे होने वाले उत्सर्जन शून्य होते हैं।[4][5][6] वाहन से उत्सर्जित ग्रीनहाउस गैसों की कमी इसपर निर्भर करती है कि विद्युत् का उत्पादन कैसे किया जा रहा है। वर्तमान सं.रा. के ऊर्जा मिक्स के साथ इलेक्ट्रिक कार से कार्बन डाई ऑक्साईड के उत्सर्जन में 30% की कमी आएगी.[7][8][9][10] अन्य देशों के ऊर्जा मिक्स को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि इससे उत्सर्जन में यूके में 40%,[11] चीन में 19%,[12] तथा जर्मनी में 1%[13] तक की कमी आ सकेगी.[14]
इलेक्ट्रिक करों से वाहन उद्योग पर बड़ा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है[15][16] विशेष तौर पर शहरों में होने वाले प्रदूषण, तेल पर कम निर्भरता तथा गैसोलीन के दामों में वृद्धि होने की संभावनाओं के परिप्रेक्ष्य में.[17][18][19] विश्व भर की सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों तथा उनके पुर्जों के विकास कोष में अरबों का निवेश कर रही हैं। अमेरिका ने भीUS$2.4 billion बैटरी कारों तथा बैटरियों के विकास के लिए संघीय अनुदान का आश्वासन दिया है।[20] चीन ने इलेक्ट्रिक कार उद्योग स्थापित करने के लिए सहायताUS$15 billion की घोषणा की है।[21] निसान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कार्लोस घोसन की भविष्यवाणी है कि विश्व स्तर पर 2020 तक ही प्रत्येक दस में से एक कार बैटरी शक्ति से चलेगी.[22] इसके अलावा एक ताजा रिपोर्ट का दावा है कि 2020 तक इलेक्ट्रिक तथा अन्य "ग्रीन" कारों की बिक्री वैश्विक कार बिक्री की एक तिहाई