Science, asked by pushpendrakachlam7, 2 months ago

दही निर्माण तथा इस पर तापक्रम के प्रभाव के संदर्भ में सोयाबीन दूध और प्राकृतिक दूध की तुलना करना ​

Answers

Answered by madeducators3
7

दही निर्माण तथा इस पर तापक्रम के प्रभाव के संदर्भ में सोयाबीन दूध और प्राकृतिक दूध की तुलना करना ​

Explanation:

उद्देश्य सोयाबीन दूध बनाकर इसकी तुलना दही बनने, ताप के प्रभाव, स्वाद इत्यादि के लिहाज से दूध से करना। सोयाबीन दूध बनाने के लिए सोयाबीन के बीजों को गरम पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। बीजों को कूट पीस कर पेस्ट बना लें। सोया दूध प्राप्त करने के लिए पेस्ट को गरम जल में मिलाएं।

दही सबसे आम और बहुमुखी खाद्य पदार्थों में से एक है, चाहे वह नाश्ते के रूप में, मिठाई के रूप में या किचन में, और एक स्वस्थ आहार में मुख्य है। हालांकि, सभी लोकप्रिय दैनिक खाद्य पदार्थों के साथ, इसके पोषण संबंधी लाभ पूरी तरह से ज्ञात नहीं हैं, और उनके चारों ओर मिथक उत्पन्न होते हैं।

तुर्की की दही.

दही, पूर्ण वसा

पोषक मूल्य प्रति 100 ग्रा.(3.5 ओंस)

उर्जा 60 किलो कैलोरी   260 kJ

कार्बोहाइड्रेट     4.7 g

- शर्करा 4.7 g (*)

वसा 3.3 g

- संतृप्त  2.1 g

- एकल असंतृप्त  0.9 g  

प्रोटीन 3.5 g

राइबोफ्लेविन (विट. B2)  0.14 mg   9%

कैल्शियम  121 mg 12%

(*) लैक्टोज़ की मात्रा भंडारण के दौरान घटती है।

प्रतिशत एक वयस्क हेतु अमेरिकी

सिफारिशों के सापेक्ष हैं.

स्रोत: USDA Nutrient database

दही एक दुग्ध-उत्पाद है जिसका निर्माण दूध के जीवाणुज किण्वन द्वारा होता है। लैक्टोज का किण्वन लैक्टिक अम्ल बनाता है, जो दूध प्रोटीन से प्रतिक्रिया कर इसे दही मे बदल देता है साथ ही इसे इसकी खास बनावट और विशेष खट्टा स्वाद भी प्रदान करता है। सोया दही, दही का एक गैर दुग्ध-उत्पाद विकल्प है जिसे सोया दूध से बनाया जाता है।

खाने में दही का प्रयोग पिछले लगभग 4500 साल से किया जा रहा है। आज इसका सेवन दुनिया भर में किया जाता है। यह एक स्वास्थ्यप्रद पोषक आहार है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है।

सोया दूध (सोया दूध, सोयादूध, सोयाबीन दूध या सोया रस भी कहा जाता है और कभी कभी सोया शरबत/पेय के रूप में निर्दिष्ट होता है), यह सोयाबीन से बना एक पेय है। ये तेल, पानी और प्रोटीन का एक स्थिर पायस है, जो सूखे सोयाबीन को भिगो कर पानी के साथ पीस कर बनाया जाता है। सोया दूध में लगभग उसी अनुपात में प्रोटीन होता है जैसा कि गाय के दूध में: लगभग 3.5%, साथ ही 2% वसा, 2.9% कार्बोहाइड्रेट और 0.5% राख. सोया दूध घर पर ही पारंपरिक रसोई के उपकरणों या सोया दूध मशीनसे बनाया जा सकता है।

Similar questions