Political Science, asked by mithunkumar25, 9 months ago

दक्षिण एशिया में कौन सा धर्म सापेक्ष राज्य​

Answers

Answered by alinakincsem
0

दक्षिण एशिया में धर्म प्रमुख है

Explanation:

दुनिया भर में कई धर्म फैले हुए हैं। हिंदू धर्म, ईसाई धर्म, बौद्ध धर्म और इस्लाम के लोकप्रिय धर्म मौजूद हैं।

लेकिन दक्षिण एशिया में आम पाया जाने वाला धर्म इस्लाम के रूप में जाना जाने वाला धर्म है। दक्षिण एशिया में एक बड़ी मुस्लिम आबादी निवास करती है।

सभी दक्षिण एशियाई देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, मालदीव और पाकिस्तान हैं। भारत में, इस्लाम दूसरा सबसे बड़ा धर्म है जबकि श्रीलंका और नेपाल में यह तीसरा सबसे बड़ा धर्म है।

Please also visit, https://brainly.in/question/9414858

Answered by skyfall63
0

दक्षिण एशिया दुनिया की कई महान धार्मिक परंपराओं में से एक है, विशेष रूप से बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म और जैन धर्म।

Explanation:

  • दक्षिण एशिया सात देशों से बना है: भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका और मालदीव (राजनीतिक मानचित्र देखें)। हालाँकि, ये राष्ट्र एकजुट नहीं हैं। भाषाई और धार्मिक मतभेद दक्षिण एशिया के लोगों के बीच विभाजन के दो मुख्य कारण हैं।
  • भाषा की तरह, धर्म ने भी दक्षिण एशिया के लोगों को विभाजित किया है। उपमहाद्वीप में प्रमुख धर्म हिंदू धर्म, इस्लाम, सिख धर्म, बौद्ध धर्म और ईसाई धर्म हैं।
  • दक्षिण एशिया के अधिकांश लोग हिंदू धर्म का पालन करते हैं। हिंदुओं में भगवान के कई प्रतिनिधित्व हैं जिनसे वे पूजा करना चुनते हैं। उनके पास कई पवित्र ग्रंथ और भविष्यद्वक्ता भी हैं। हिंदुओं के लिए मुक्ति का एक भी रास्ता नहीं है। हिंदुओं का मानना ​​है कि आत्मज्ञान प्राप्त करने से पहले कई बार किसी की आत्मा का पुनर्जन्म हो सकता है, उस समय किसी की आत्मा को ब्रह्मांडीय बलों में विलय कर दिया जाता है और समाप्त कर दिया जाता है। कर्म और जाति व्यवस्था के अपने सिद्धांत के माध्यम से, हिंदू धर्म मानव समाज में असमानताओं की व्याख्या करता है।
  • दक्षिण एशिया में दूसरा सबसे प्रचलित धर्म इस्लाम है। इस्लाम केवल एक ईश्वर में विश्वास सिखाता है - अल्लाह। इस्लामी आस्था का पालन करने वाले लोग मुस्लिम हैं। मुसलमानों के पास एक पवित्र पाठ है, कुरान, जिसका खुलासा भगवान के अंतिम पैगंबर मोहम्मद से हुआ था। मुसलमानों का मानना ​​है कि लोगों के पास एक मौका है - एक जीवन - मोक्ष प्राप्त करने के लिए। इसके अलावा, इस्लाम सभी मानवता की आध्यात्मिक समानता और भाईचारे पर जोर देता है।
  • सिख धर्म हिंदू धर्म से 16 वीं शताब्दी में एक सुधार आंदोलन के रूप में उभरा। यह जोर देता है कि लोग भगवान के नाम का ध्यान करके पुनर्जन्म से बच सकते हैं। सिख ईश्वर की निराकार अवधारणा पर विश्वास करते हैं और सुझाव देते हैं कि मुक्ति का सबसे अच्छा तरीका काम, पूजा और दान के सिद्धांतों के आधार पर एक अच्छा पारिवारिक जीवन जी रहा है। सिखों के अपने विशिष्ट धर्मग्रंथ और धार्मिक परंपराएँ हैं जो उन्हें हिंदुओं से अलग करती हैं।
  • बौद्ध धर्म एक धर्म है जो 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में हिंदू धर्म में सुधार आंदोलन के रूप में उत्पन्न हुआ। इसके संस्थापक सिद्धार्थ गौतम थे, जिनका मानना ​​था कि जीवन में दुख निहित है। दुख से बचने के लिए व्यक्ति को आध्यात्मिक और शारीरिक शुद्धि के आठ गुना मार्ग का अनुसरण करना चाहिए। यद्यपि भारत में काफी हद तक समाप्त हो गया, बौद्ध धर्म पूर्वी और दक्षिण पूर्व एशिया में पनपा।
  • ईसाई धर्म एक ऐसा धर्म है जो लगभग 2,000 साल पहले यहूदियों के बीच फिलिस्तीन में पैदा हुआ था, जो मानते थे कि यीशु मसीह सभी चीजों के निर्माता भगवान का बेटा था। ईसाई धर्म रूढ़िवादी, रोमन कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट धार्मिक संप्रदायों द्वारा प्रचलित है। सभी ईसाई बाइबल को पवित्र ग्रंथ के रूप में देखते हैं।

To know more

What South Asian country has Buddhism as it's state religion ...

https://brainly.in/question/6211761

Similar questions