Hindi, asked by shifanaaz55, 10 months ago

thal sena par nibandh 250 words in Hindi​

Answers

Answered by raj5073
8

Answer:

भारतीय थल सेना का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा

Explanation:

और राष्ट्रवाद को सुनानिशित करना.. राष्ट्र को बहारी आक्रमण से बचाने है... ये प्राकृतिक घटना.. गरबारी को सहआएथा प्रदान karta है.. भारतीय सेना एक सैन्य दल प्रणाली है.............. यह एक सरव स्वम्सवी बल है........


akankshamisi: raj
akankshamisi: nhi
raj5073: kya... nahi.....
Answered by ujjwalusri
7

हर देश की सुरक्षा में सेना का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। भारतीय सेना व्यवस्था बहुत ही अद्भुत है और विश्व की सबसे श्रेष्ठ सेना है। इनके पास संस्धनों की कमी है लेकिन इनका हौंसला और बहादुरी काबिल ए तारीफ है। भारतीय सेना के सैनिक देशभक्ति की सच्ची मिसाल है जो कि अपने प्राण त्याग कर भी देश की रक्षा करते हैं। भारतीय सेना मौका आने पर दुश्मन की ईंट से ईंट बदा देते हैं। वह अपने अंतिम क्षणों तक डटकर खड़े रहते हैं। भारतीय सैनिक गर्मी हो या सर्दी, बिना मौसम की परवाह किए देशवासियों की रक्षा करते हैं।

भारतीय सेना तीन प्रकार की है– जल सेना, थल सेना और वायु सेना। भारतीय सेना आज के समय में विश्व की तीसरे नम्बर पर सबसे बड़ी सेना है। भारतीय सैनिक बहुत ही बहादुर होतें है जिस कारण वह तकनीकी हथियारों के अभाव में भी हर मुसीबत से लड़ जाते हैं। भारतीय सेना की हर जीत के पीछे उनका अनुशासन है और उनकी सुझ बुझ है। भारतीय सेना को सैनिको का जीवन बहुत ही पीड़ादायक होता है क्योंकि देश के लिए उन्हें अपने परिवार वालों से दुर रहना पड़ता है। उनके घर वाले भी हर समय उनकी सलामती की दुआ करते हैं और अपने जवान बेटों को मातृभूमि के प्रति उनका कर्तव्य निभाने के लिए शरहद पर भेजते हैं।

भारतीय सेना सिर्फ सीमा पर रहकर ही देश की रक्षा नहीं करते बल्कि जब देश के भीतर कोई मुश्किल आती है तो वहाँ पर भी सहायता के लिए तत्पर रहते हैं। जब जब देश में बाढ़ आती है तब वायु सेना लोगों की सहायता करती है और उन तक भोजन पहुँचाती है। जब जब दुश्मनों ने देश पर हमला किया है भारतीय सेना ने अपने साहस और बुद्धिमता का परिचय दिया है।

भारतीय सेना देश की लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करती है इसलिए हमारो देश की व्यवस्था को चाहिए कि वह सेना के सैनिकों को सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवाए। उनके लिए उच्च तकनीकी औजार भी मँगवाने चाहिए और सैनिकों के लिए व्यवस्था होनी चाहिए कि वह सैन्य अफसरों की तरह अपने परिवार को अपने साथ रख सके। हम सबको भारतीय सेना पर गर्व है जो कि हमारे देश का मान और सम्मान है। सिर्फ हमारे देश की सेना ही है दिसको कारण हम अपनी जिंदगी बिना किसी चिंता के मस्ती में गुजार रहे हैं। हमें अपनी भारतीय सेना का सम्मान करना चाहिए और उनको परिवारों का ध्यान रखना चाहिए।

Similar questions
Math, 5 months ago