Chemistry, asked by chandanmourya, 11 months ago

दर्पण बनाने में कोन्न सा एसिड प्रयोग होता है,?

Attachments:

chandanmourya: answer plzz

Answers

Answered by skyfall63
0

a) एल्डिहाइड

Explanation:

  • एक एल्डिहाइड एक यौगिक है जिसमें संरचना −CHO के साथ एक कार्यात्मक समूह होता है, जिसमें कार्बोनिल केंद्र (ऑक्सीजन के लिए एक कार्बन डबल-बंधुआ) होता है जिसमें कार्बन परमाणु भी हाइड्रोजन और एक आर समूह से जुड़ा होता है, [1] जो किसी भी सामान्य है। अल्काइल या साइड चेन। समूह- बिना R- एल्डिहाइड समूह है, जिसे फॉर्माइल समूह के रूप में भी जाना जाता है। कार्बनिक रसायन विज्ञान में एल्डीहाइड्स आम हैं, और कई सुगंधों में एल्डीहाइड होते हैं।
  • बाजार में एसिड-ईटेड मिरर उत्पादों का आगमन आर्किटेक्ट और डिजाइनरों के लिए एक अनूठा डिजाइन विकल्प प्रदान करता है। एसिड-ईटेड दर्पण एक पारंपरिक उत्पाद को सजावटी कांच के एक विशिष्ट टुकड़े में बदल देता है, जिसमें थोड़ा प्रतिबिंब और एक चिकनी खत्म होता है, जो समकालीन या पारंपरिक सेटिंग्स के लिए उपयुक्त है।
  • डेक्सट्रोज के एल्डिहाइड कार्यात्मक समूह (-CHO) को एक एसिड (-COO-) के लिए ऑक्सीकरण किया जाता है। डायमाइन्सिल्वर (I) आयन में सिल्वर (I) मेटालिक सिल्वर में कम हो जाता है। धातु के चांदी को प्रतिक्रिया पोत के किनारों पर "दर्पण" के रूप में जमा किया जाता है। अन्य अल्जाइम जैसे कि बेंज़लडिहाइड का उपयोग चांदी के दर्पण का उत्पादन करने के लिए भी किया जा सकता है। डेक्सट्रोज का उपयोग इस प्रदर्शन में किया जाता है क्योंकि यह पानी में घुलनशील है। एक अधिक समान दर्पण पानी में घुलनशील एल्डिहाइड के साथ निर्मित होता है।

To know more

C3H6O draw an aldehyde and a ketone. How r they related ...

https://brainly.in/question/2791713

Answered by jaswasri2006
0

Option a is the correct answer

Similar questions