Political Science, asked by nonusingla3318, 9 months ago

दस सूत्री कार्यक्रम किसके द्वारा शुरू किया गया?--​

Answers

Answered by uttam840
2

दस सूत्री कार्यक्रम भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंदर मोदी ने शुरू किया है.

दस सूत्री कार्यक्रम इस प्रकार हैं.

1) 5 लाख परिवारों को रोजगार

2) सभी के लिए साफ स्वच्छ पेय जल

3) किसानो के लिए सिंचाई की व्यवस्था

4) सभी का आर्थिक विकास

5) सभी के लिए उच्चतर शिक्षा

6) सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाएं

7) सभी के लिए आवास

8) सभी के लिए बिजली की सुविधा

9) हर मौसम में सड़क मार्ग की उपलब्धता

10) शहरी विकास

Answered by skyfall63
0

ब्लैक पैंथर पार्टी के लिए 1966 में ह्यु पी न्यूटन और बॉबी सीले।

Explanation:

  • टेन-पॉइंट प्रोग्राम ब्लैक पैंथर पार्टी के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट है और उनके आदर्शों और संचालन के तरीकों को बताता है, "अधिकारों का बिल और स्वतंत्रता की घोषणा का संयोजन।"
  • दस्तावेज़ 1966 में ब्लैक पैंथर पार्टी के संस्थापक ह्यु पी। न्यूटन और बॉबी सीले द्वारा बनाया गया था, जिनके राजनीतिक विचार मार्क्सवाद और काले राष्ट्रवाद के दायरे में आते हैं। ब्लैक पैंथर पार्टी के सभी सदस्यों द्वारा हर दिन रहने और सक्रिय रूप से अभ्यास करने के लिए प्रत्येक एक बयान दिया गया था। टेन-पॉइंट कार्यक्रम 15 मई, 1967 को पार्टी के साप्ताहिक समाचार पत्र द ब्लैक पैंथर के दूसरे अंक में जारी किया गया था। सभी सफल 537 मुद्दों में कार्यक्रम शामिल था, जिसका शीर्षक था “व्हाट वी वांट नाउ!
  • द टेन पॉइंट प्रोग्राम में दो खंड शामिल थे: पहला, जिसका शीर्षक था "व्हाट वी वांट नाउ!" ब्लैक पैंथर पार्टी अमेरिकन सोसायटी के नेताओं से क्या चाहती है। "व्हाट वी बिलीव," शीर्षक वाला दूसरा खंड, पार्टी के दार्शनिक विचारों और अफ्रीकी अमेरिकियों के अधिकारों को रेखांकित करता है, लेकिन इनकार कर दिया जाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के अमेरिकी संविधान के बिल के समान संरचित है।
  • ब्लैक पैंथर पार्टी के लिए दस-सूत्रीय मंच महत्वपूर्ण था क्योंकि इसने "भौतिक आवश्यकताओं और सभी दार्शनिक सिद्धांतों" को निर्धारित किया था, जिसकी उन्हें उम्मीद थी और जिसे हर कोई समझ सकता है। जब ह्युई न्यूटन ने मंच के बारे में बात की, तो उन्होंने कहा कि ये चीजें कुछ नई नहीं थीं, लेकिन कुछ ऐसा है कि "काले लोग 100 से अधिक वर्षों से मुक्ति की उद्घोषणा और उससे पहले भी आवाज दे रहे हैं।" यह मंच पार्टी के लिए आवश्यक था, क्योंकि यह उनके लिए उनकी इच्छा, जरूरतों और विश्वासों को बताने की अनुमति देता था, जिसे लोग पढ़ और आसानी से समझ सकते थे।
Similar questions