Hindi, asked by parkashgaurav1008, 11 months ago

The essay of Ek Vivek Dil Ka Hota Hai and 1 Vivek Dimag ka hota hai

Answers

Answered by mchatterjee
1

दिल और दिमाग के फैसले हमें कई बार असमंजस में डाल देते हैं। हमें समझ नहीं आता की हम किसकी सुने दिल की या दिमाग की।

दिमाग भले ही हमें इजाजत देता है फैसले लेने के कोई भी काम करने का मगर इस दिमाग का संचालन तो दिल ही करता है।

दिमाग काम न करें तब भी हम जीवित रह सकते हैं मगर यदि दिल काम करना बंद हो जाए तो हम बिल्कुल भी जीवित नहीं रह सकते।

Answered by Anonymous
0
Hey dear friend ,

Here is your answer - -

आप के प्रश्न के अनुसार एक विवेक दिमाग होता है , और एक विवेकशील होता है यह बिल्कुल सही बात है , क्योंकि हमारा जो दिमाग होता है - वह भी एक विवेक का काम करता है और - जो हमारा दिल होता है वह भी एक विवेक बनता है ।

हमारे दिल के विवेक और हमारे दिमाग के विवेक दोनों में बहुत गहरा संबंध होता है , और गहरे विक्रम का संबंध भी होता है । हमें हर समय पर प्रत्येक परिस्थिति में अलग अलग विवेक की जरूरत होती है ।

कई बार उनके ऊपर जहां पर दिमाग के विवेक की आवश्यकता होती है हम वहां पर दिल के विवेक की उपस्थिति कर और उसका उपयोग कर अपने लिए कठिनाइयां और समाज के लिए अंकुश पैदा कर लेते हैं ,

और कई बार उनके ऊपर जहां पर दिल के विवेक की आवश्यकता होती है हम वहां पर दिमाग के विवेक की उपस्थिति कर और उसका उपयोग करें अपने लिए कठिनाइयां और समाज के लिए अंकुश लगा कर लेते है।

हमारे प्राचीन काल में भी दिल और दिमाग क्यों दोनों के ऊपर बहुत गहरा अध्ययन किया गया था ?

हमारे दिल और दिमाग दोनों के ऊपर गहरा अध्ययन किया गया था क्योंकि हमें एक सफल जिंदगी जीने के लिए इन दोनों बिंदुओं की बहुतायत से उपयोग करना पड़ता है यदि कोई जी न्यायाधीश विवेक जहां पर दिमाग का उपयोग करना है उस स्थान पर दिल के विवेक का उपयोग कर अपराधी को सजा कम या उसके अपराध कुछ माफ कर देते हैं इससे अपराधी खुश होता है और उसे पर्याप्त सजा नहीं मिल पाती।

और कहीं कहीं पर जहां पर हैं अपने समाज में दिल के उपयोग की बात का उपयोग करना चाहिए वहीं पर कोई ना कोई दिमाग का उपयोग कर देता है और कोई पूरी बनी बनाई बात बिगड़ जाती है ऐसे कई उदाहरण मिलते हैं हमारे समाज में ।

Thanks ;) ☺☺☺
Similar questions