Hindi, asked by balram10440578balram, 1 year ago

the greatest threat to our planet is that someone else will save it hindi essay in 1000 words in hindi language

Answers

Answered by Anonymous
5
ग्रह पृथ्वी और उस पर जीवन की समस्याओं की myriads सामना कर रहे हैं। वे इतने गंभीर है कि पीढ़ियों के लिए पृथ्वी के habitability के बारे में भी संदेह आ गए हैं। के रूप में बातें वर्तमान में खड़े जीवन रक्षा के लिए उनके लिए एक असली संघर्ष हो जाएगा। ग्लोबल वार्मिंग पहले से ही अपनी छाप दिखाने के लिए शुरू हो गया है। समुद्र के स्तर से काफी सागर में कई निचले द्वीपों जलमग्न हो गई है।
प्रदूषण सचमुच आसमान उच्च चला गया है। पृथ्वी पर जीवन के हर तरह से धमकी दी है। जंगलों एक तेज, भूमि स्लाइड आदि सूखे जैसी समस्याओं के सभी प्रकार बनाने दर से घट रहे हैं वायुमंडल में ऑक्सीजन सामग्री कम हो रहा है और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर बढ़ रही है। हम सभी भूमिका इन दो गैसों के स्तर संतुलन में पेड़ और अन्य वनस्पतियों द्वारा निभाई पता है।
इस धरती की मुख्य समस्याओं को सूचीबद्ध करने के बाद, यह समय यह कैसे उपाय करने या बल्कि जो इन समस्याओं के उपचार मिलेगा सोचना है। तत्काल जवाब 'सरकार और संबंधित अधिकारियों' हो जाएगा। लेकिन फिर, जो इन 'संबंधित अधिकारियों' कर रहे हैं? क्या वे विविध समस्याओं दुनिया के विभिन्न भागों से सामना करना पड़ा हल करने के लिए क्या करने वाले हैं? समस्याओं और उनके प्रभाव इतना गोताखोरों हैं कि यह एक आम रणनीति उनके साथ सौदा करने के लिए निर्धारित करने के लिए मुश्किल है। आम आदमी 'सरकार' और '' अधिकारियों के कंधों करने के लिए जिम्मेदारियों को ऊपर उठाना और अपने स्वयं के व्यवसाय के बारे में आराम से जाना जाता है। यह अति प्राचीन काल से मानव जाति की नीति रही है; दोष और दूसरों के लिए और भागने पर जिम्मेदारी डाल दिया।
लेकिन अब समय खुद के लिए इस ग्रह के संरक्षण के बारे में उनकी खुद की जिम्मेदारी है और आने वाली पीढ़ी को लेने के लिए पृथ्वी से प्रत्येक के लिए आ गया है। लेकिन फिर, यह लगता है कि वह खुद को प्रभाव समस्या पर बनाता नगण्य है, सामान्य रूप में आदमी की आदत है। वह सोचता है कि अगर वह एक अत्यधिक प्रदूषण वाहन का उपयोग करता है यह एक फर्क नहीं पड़ता है। वह अपनी जरूरतों के लिए एक पेड़ के नीचे कटौती तो ठीक है कि क्योंकि यह सब होने के बाद केवल एक ही पेड़ है!
वह दूसरों को नियमों का पालन और एक फर्क करने की उम्मीद है। हम जानते हैं कि इन चीजों के बारे में एक सामान्य जागरूकता होनी चाहिए। लेकिन जो इस जागरूकता फैलाने के बारे में जाना होगा? बेशक, किसी और को, क्योंकि हम हमारे जीवन के साथ व्यस्त हैं।
कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ऐसी गैसों का स्तर इतना है कि यह पृथ्वी फँसाने सूरज की heat.This ग्रीन हाउस प्रभाव का उत्पादन किया गया और परिणाम ग्लोबल वार्मिंग है पर एक कंबल बन गया है वृद्धि हुई है। समुद्र के स्तर से बढ़ती जा रही है और एक सदी के भीतर पृथ्वी पर रहने योग्य भूमि काफी कम हो जाएगा। समुद्र के तापमान में वृद्धि हुई है प्लवक के विनाश, जो महान खाद्य श्रृंखला में पहली कड़ी है पैदा कर रहा है। इसका मतलब यह है कि यह आदमी के खाने की आदतों को प्रभावित करने जा रहा है।
जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को इस का मुख्य कारण है। सीएफसी रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर से उत्सर्जित एक और समस्या है। लेकिन जो इन के उपयोग की जांच के लिए तैयार है? कार पूलिंग प्रणाली और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग वाहनों से उत्सर्जन कम हो जाएगा। लेकिन जब यह सुविधा है और हमारे अपने कार का उपयोग कर के आराम करने के लिए आता है, हम इन अपनाने के लिए तैयार नहीं हैं। वहाँ पूरे समस्या है। फिर हम दूसरों से कार्य करने की उम्मीद कर रहे हैं।जब हम अपने उपयोग के लिए लकड़ी की जरूरत है, या अगर हमें लगता है कि एक ऊंचा हो गया पेड़ हमारे अभियान के देखो लूट या हमारे शानदार घर के मद्देनजर हम दो बार इसे नीचे काटने से पहले नहीं लगता कि नुकसान पहुँचा। हम वनीकरण और वनों की कटाई की रोकथाम की आवश्यकता के बारे में एक बहुत बात करते हैं। हमें लगता है कि कारण के लिए होंठ सेवा का भुगतान काफी अच्छा है; हम अपने कर्तव्य किया है।
जब हम सार्वजनिक जगह पर पर हमारे घर के कचरे फेंक देते हैं, हम इसके बारे में कुछ भी नहीं लगता। फिर भी हम अपशिष्ट प्रबंधन और हमारे वातावरण को साफ रखने की आवश्यकता के बारे में भाषण देने के लिए। हमारे कारखाने के कचरे को खारिज किया जाना चाहिए। लेकिन कहाँ? बेशक सुविधाजनक नदी के पास है। यह दूर बहेगा और कोई नुकसान नहीं किया। सभी समुद्र के बाद विशाल है। लेकिन नदी के तट पर रहने वाले लोगों के बारे में क्या? क्या नदी में मछली के बारे में? यह हमारे स्वयं के व्यवसाय के लिए आता है जब हम प्रभाव नगण्य पर विचार करें।संक्षेप में, हम इतना स्वार्थी है कि हम एक आम समस्या का हल खोजने के लिए हमारे स्वयं के जीवन को बदलने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं। हम दरियादिली समस्याओं करना होगा खिलाफ बात करने पर विचार। यह इसे हल करने के भाग के लिए आता है जब हम दूसरों को यह क्या करने की उम्मीद। हम में से कुछ अभियानों में शामिल या इसके बारे में बात करते हैं क्योंकि हमें लगता है, करने के लिए तैयार नहीं हैं, "क्या एक व्यक्ति को प्राप्त कर सकते हैं?"। हमें लगता है कि अगर हम एक पुरानी कार में यह कर देगा क्या फर्क का उपयोग करने से बचना चाहिए। यह भी कारण के लिए अपमानजनक है।समय की मांग है कि पृथ्वी पर हर व्यक्ति को हर तरह से उन्होंने हालांकि छोटे से कार्य हो सकता है कर सकते हैं में कार्य करना चाहिए। पृथ्वी पर हर आदमी प्रदूषण के किसी भी प्रकार को जोड़ने से refrains है, वह ग्लोबल वार्मिंग से पृथ्वी को बचाने में अपने बिट कर रही है। हर मनुष्य पृथ्वी पर वनस्पति को नष्ट करने से बचा जाता है, तो वह पृथ्वी पर घट ऑक्सीजन स्तर की भरपाई में मदद कर रहा है। पुरानी कहावत यह होता है, 'कई बूँदें सागर बना'।
Similar questions