English, asked by iyasaschandra9477, 11 months ago

Theme of ozymandias in hindi

Answers

Answered by rs9916948
0

Answer:

कविता का भावार्थ (ozymandias poem explanation in hindi)

I met a traveller from an antique land

.

.

.

.

The hand that mocked them, and the heart that fed;

कवि ने एक यात्री से मुलाकात की जो एक दूरस्थ भूमि से आया था। उन्होंने कवि से कहा कि उन्होंने रेगिस्तान में एक मूर्ति के अवशेष को देखा। पत्थर से बने दो विशाल पैर खड़े थे और मूर्ति का शेष भाग – ऊपरी शरीर गायब था। मूर्ति का एक और हिस्सा, चेहरा पास में रेत पर पड़ा था। यह क्षतिग्रस्त हो गया और टुकड़ों में टूट गया।

प्रतिमा के चेहरे पर नाराजगी और एक तंज भरी मुस्कान के भाव थे। चेहरे की झुर्रियाँ और रेखाएँ भी थीं। कवि का कहना है कि मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार ने मिस्र के राजा रामेसेस के चेहरे पर बहुत अच्छी तरह से भावों को पढ़ा था क्योंकि वह उनकी प्रतिमा पर इतनी सटीक नकल कर पाया था।

इस निर्जीव प्रतिमा के माध्यम से राजा की मृत्यु के बाद भी ये भाव बने रहे। मूर्तिकार के हाथों ने राजा के निर्मम भाव की नकल की और उनका मज़ाक उड़ाया जबकि राजा के पत्थर दिल ने इन भावों को उसके चेहरे पर ला दिया।

And on the pedestal these words appear:

.

.

.

.

The lone and level sands stretch far away.

प्रतिमा के साथ ही यह शब्द लिखे थे – “मेरा नाम ओजिमंदियास, राजाओं का राजा है: मेरे कार्यों को देखो, तुम ताकतवर, और निराशा!” उकेरा गया। राजा ने खुद को सबसे शक्तिशाली राजा ओजिमंदियास के रूप में पेश किया। उन्होंने दुनिया के सभी शक्तिशाली राजाओं को उनकी विशाल प्रतिमा को देखने और उनके सामने खुद को मजबूत महसूस करने की कोशिश की।

कवि कहता है कि अब इस उत्कीर्णन के अलावा और कुछ नहीं बचा है। प्रतिमा समय बीतने के साथ टूट गई और इसके टूटे हुए टुकड़े इधर-उधर पड़े देखे जा सकते हैं। विशाल रेगिस्तान चारों ओर फैला हुआ था और यह अंतहीन प्रतीत हो रहा था। महान राजा ओजिमंदियास की प्रतिमा कहीं नहीं देखी गई थी।;’.

Similar questions