Hindi, asked by hamedalshrif6191, 1 year ago

There are many names and places that are related to the two great epics -Mahabharata and Ramayana .try ti find out the names and places from the grid given below.

Answers

Answered by mchatterjee
1
जनकपुर देवी सीता के जन्मस्थल के साथ-साथ वह जगह है जहां उसने भगवान राम से शादी की थी। पौराणिक कथाओं में यह है कि जनकपुर के राजा ने यहां एक विनाशकारी सूखे से छुटकारा पाने के लिए भूमि उगाई थी, और यह खेती के दौरान था कि वह एक मिट्टी के बर्तन पर ठोकर खाई, जिसमें से सीता उभरी। इसके बाद, जगह सीतामढ़ी भी कहा जाता है।

उत्तर प्रदेश में मेरठ के पास स्थित हस्तीनापुर महाभारत समय का भव्य शहर था। यह कौरवों और पांडवों की राजधानी थी। महाभारत में वर्णित कई प्रसिद्ध घटनाओं में हस्तीनापुर में देखा गया है। यहां, युधिष्ठिर ने अपने भाइयों और द्रौपदी को जुआ के खेल में अपनी संपत्ति के साथ खो दिया। कृष्ण ने पांडवों के शांति संदेशवाहक होने के नाते धृतराष्ट्र की अदालत का दौरा किया था। पांडवों और कौरवों के जन्म से पहले, भीष्म ने जीवन में शादी न करने के लिए शपथ ली थी और सिंहासन के अधिकार का अधिकार छोड़ दिया था क्योंकि उनके पिता शांतनु नावी की बेटी सत्यवती से शादी करना चाहते थे। महाभारत के युद्ध जीतने के बाद, पांडवों ने हस्तीनापुर को अपनी राजधानी बना दिया।
Similar questions