Social Sciences, asked by jaani60, 5 months ago

धातु के अलावा किन किन चीजों का पुनः चक्रण किया जा सकता है

Answers

Answered by shreesrivastava47
7

Answer:

रीसाइक्लिंग या पुनर्चक्रण का अर्थ है कचरे को कुछ नए रूप के सामग्री में बदलना। ग्लास, पेपर, प्लास्टिक, और धातु जैसे एल्यूमीनियम और स्टील सभी का आम तौर पर पुनर्नवीनीकरण या पुनर्चक्रण किये जा सकते हैं।

रीसाइक्लिंग या पुनर्चक्रण का अर्थ है कचरे को कुछ नए रूप के सामग्री में बदलना। ग्लास, पेपर, प्लास्टिक, और धातु जैसे एल्यूमीनियम और स्टील सभी का आम तौर पर पुनर्नवीनीकरण या पुनर्चक्रण किये जा सकते हैं।मृत पौधों, फल पत्तों और सब्जीयों को कंपोस्टिंग के माध्यम से पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। जहां पुरानी चीजें, जैसे कपड़े, आदि को हम अनाथालय में दान कर देते हैं इस तरह इसे बाहर फेंकने के बजाए हम इन वस्तुओं का दोबारा उपयोग कर सकते है।

अगर हम अपने ग्रह पृथ्वी को हमारी भविष्य की पीढ़ियों के लिए बचाना चाहते हैं तो आज की दुनिया में पुनर्चक्रण सबसे महत्वपूर्ण है। यह हमारे पर्यावरण को बचाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। हम जिन सामानों का उपयोग नहीं करते हैं, हम उन पुराने उत्पादों से नए उत्पाद बना सकते हैं।

अगर हम अपने ग्रह पृथ्वी को हमारी भविष्य की पीढ़ियों के लिए बचाना चाहते हैं तो आज की दुनिया में पुनर्चक्रण सबसे महत्वपूर्ण है। यह हमारे पर्यावरण को बचाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। हम जिन सामानों का उपयोग नहीं करते हैं, हम उन पुराने उत्पादों से नए उत्पाद बना सकते हैं।

अगर हम अपने ग्रह पृथ्वी को हमारी भविष्य की पीढ़ियों के लिए बचाना चाहते हैं तो आज की दुनिया में पुनर्चक्रण सबसे महत्वपूर्ण है। यह हमारे पर्यावरण को बचाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। हम जिन सामानों का उपयोग नहीं करते हैं, हम उन पुराने उत्पादों से नए उत्पाद बना सकते हैं। अगर हम चाहे तो पुनर्चक्रण घर से भी शुरू कर सकते है। यदि आप अपने पुराने उत्पाद को फेंकना नहीं चाहते हैं तो इसके बजाय आप इससे कुछ नया उपयोग कर रहे हैं, तो आप वास्तव में पुनर्चक्रण कर रहे हैं। जब आप पुनर्चक्रण के बारे में सोचते हैं, तो आपको वास्तव में पूरे विचार से सोचना चाहिए। पुनर्चक्रण में हम तीन चरण का उपयोग करते है – उपयोग कम करें, दोबारा उपयोग करें और रीसायकल करें।

अगर हम अपने ग्रह पृथ्वी को हमारी भविष्य की पीढ़ियों के लिए बचाना चाहते हैं तो आज की दुनिया में पुनर्चक्रण सबसे महत्वपूर्ण है। यह हमारे पर्यावरण को बचाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। हम जिन सामानों का उपयोग नहीं करते हैं, हम उन पुराने उत्पादों से नए उत्पाद बना सकते हैं। अगर हम चाहे तो पुनर्चक्रण घर से भी शुरू कर सकते है। यदि आप अपने पुराने उत्पाद को फेंकना नहीं चाहते हैं तो इसके बजाय आप इससे कुछ नया उपयोग कर रहे हैं, तो आप वास्तव में पुनर्चक्रण कर रहे हैं। जब आप पुनर्चक्रण के बारे में सोचते हैं, तो आपको वास्तव में पूरे विचार से सोचना चाहिए। पुनर्चक्रण में हम तीन चरण का उपयोग करते है – उपयोग कम करें, दोबारा उपयोग करें और रीसायकल करें।रीसाइक्लिंग की मदद से पृथ्वी का कचरा कम होता है। इसका एक अन्य कारण यह है, कि चीजों को बनाने में उपयोग की जाने वाली कच्ची सामग्री और ऊर्जा की मात्रा में कम खपत होती है। एक अर्थशास्त्री का कहना है, कि ज्यादातर पुनर्चक्रण करने में कम ऊर्जा लगता है। पुनर्चक्रण दुनिया भर के कचरे के आकार को कम करने में भी मदद कर रहा है।

Explanation:

IF YOU ARE BENEFITED FROM MY ANSWER THEN PLEASE LET ME KNOW.

Answered by payal9516425376
7

Explanation:

प्लास्टिक= प्लास्टिक के चीज़ों को टूटने के बाद उसे कबाड़ी वाले के पास बेच देना चाहिए जिससे वह उसे फैक्ट्री में पुनः चक्रण को दे सके जिससे पैसे भी मिल जाएंगे।

पुराने कपड़े = पुराने कपड़े को अनाथालय में दान देकर।

सब्जी के छिलके = सब्जी के छिलके को कम्पोस्ट खाद तैयार करने से उपयोग में लाया जा सकता है।

कागज= कागज को पुनः चक्रण के द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

गन्ने की खोइ= गन्ने से रस निकालने के बाद उसे धूप में सुखाकर ईंधन के रूप में किया जा सकता है।

Similar questions