Economy, asked by priyanshurastogi1, 2 months ago

धातु मुद्रा और पत्र मुद्रा में क्या अंतर है​

Answers

Answered by vidhikaparmar16
2

Answer:

यदि मुद्रा धातु की बनी होती है, तो उसे धातु-मुद्रा या सिक्का कहते हैं । ... प्रारम्भ में प्राय: धातु के टुकडा़ें पर राजा, महाराजा या नवाब का कार्इे ठप्पा या चिन्ह अंकित कर दिया जाता था, किन्तु वर्तमान में एक निश्चित आकार-प्रकार एवं तौल वाली मुद्रा जिस पर राज्य का वैधानिक चिन्ह अंकित होता है, धातु-मुद्रा कहलाती है।

Answered by Anonymous
0

मुद्रा कई वर्षों से विश्व अर्थव्यवस्था का एक मूलभूत हिस्सा रही है। विश्व में मुख्य रूप से दो प्रकार की मुद्राएँ होती हैं - धातु मुद्रा और पत्र मुद्रा। धातु मुद्रा और पत्र मुद्रा के बीच अंतर इस प्रकार हैं -

  • धातु मुद्रा कई महत्वपूर्ण धातुओं जैसे लोहा, सोना, चांदी आदि से बनी होती है। पत्र मुद्रा सरकार द्वारा जारी किए गए कागजों से बनी होती है।
  • चूंकि धातु की मुद्रा धातुओं से बनी होती है, इसलिए इसमें अधिक स्थायित्व और लंबा जीवन होता है। लेकिन पत्र मुद्रा कम टिकाऊ होती है और धातु मुद्रा की तुलना में कम जीवन होती है।
  • धातु मुद्रा आमतौर पर बहुत भारी होती है और बड़ी मात्रा में धातु मुद्रा की गणना करना बहुत कठिन होता है। लेकिन पत्र मुद्रा बहुत हल्की होती है। तो, गिनना आसान है।
  • धातु मुद्रा आमतौर पर छोटे लेनदेन के लिए उपयोग की जाती है। लेकिन मध्यम से बड़े लेनदेन के लिए आमतौर पर पत्र मुद्रा का उपयोग किया जाता है।

#SPJ2  

Similar questions