Hindi, asked by aritra652008, 26 days ago

धृतराष्ट्र के साथ वन में कौन कौन गये थे?"

गांधारी
- कुंती
गांधारी और कुंती दोनो
-
कोई नहीं​

Answers

Answered by asmika30
4

Answer:

गांधारी

Explanation:

भीम के ऐसे व्यवहार से धृतराष्ट्र बहुत दुखी रहने लगे थे। वे धीरे-धीरे दो दिन या चार दिन में एक बार भोजन करने लगे। इस प्रकार पंद्रह वर्ष निकल गए। फिर एक दिन धृतराष्ट्र के मन में वैराग्य का भाव जाग गया और वे गांधारी के साथ वन में चले गए।

Answered by priyadarshinibhowal2
1

टुगेदर विथ कुंति एंड गान्धारी, धृतराष्ट्र वेंट तो थे फारेस्ट.

  • धृतराष्ट्र महल के निवासी बने रहे और उन्होंने अपने वर्तमान भतीजे युधिष्ठिर को मार्गदर्शन प्रदान किया। लेकिन भीम ने चीजों को सरल नहीं बनाया। भीम अपने पोर-पोर पर हाथ फेरते थे, जबकि परिवार खा जाता था और इस बात पर विचार करता था कि उसने एक-एक करके कौरवों को कैसे मारा। धृतराष्ट्र के भाई विदुर ने उन्हें दुनिया छोड़ने के लिए राजी किया। धृतराष्ट्र छोड़ने की इच्छा रखते थे लेकिन महल के जीवन की सुख-सुविधाओं से चिपके हुए थे।
  • कुंती और गांधारी के साथ, धृतराष्ट्र हस्तिनापुर से चले गए। वे वनवासी थे। वे कुछ और वर्षों तक हिमालय में रहे, जिसके बाद उन्हें उस जंगल में लगी आग से भस्म कर दिया गया, जहाँ वे रह रहे थे। आग का सामना करने पर, उन्होंने अविश्वसनीय बहादुरी और तप का प्रदर्शन किया। वे आग के करीब आने को गले लगाते हुए, संयम और इस्तीफे के मूड के साथ जमीन पर बैठ गए, फिर भी उन्होंने इससे भागने से इनकार कर दिया।

अत: कुंती और गांधारी के साथ धृतराष्ट्र वन को चले गए।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/24234421

#SPJ3

Similar questions