Hindi, asked by EshaSangwan1314, 1 year ago

Things a heart can see eyes cannot in hindi

Answers

Answered by Nikki57
1
नमस्ते दोस्त,


यहां इसका उत्तर है-

_______________________________________________

"कभी-कभी हृदय यह देखता है कि आंखें क्या नहीं"

यह उद्धरण एच। जेक्सन ब्राउन द्वारा निर्मित किया गया था यह वास्तव में क्या मतलब है?

क्या हम आँखों से सब कुछ देख सकते हैं? नहीं, हम नहीं कर सकते, हमारी आंखों से सब कुछ नहीं देखा जा सकता है, वे हमारे अंदर के दिल से देख सकते हैं। आंखें दिखाते हैं कि आभासी क्या है, क्या वास्तविक हो सकता है या नहीं, हमारे पीछे क्या हो रहा है लेकिन दिल उन चीजों को देखता है जो हमें नहीं दिखाए जाते हैं, दिल उस व्यक्ति की उन भावनाओं को देखता है जो व्यक्ति कभी नहीं दिखा सकता है

आंखें दयालुता और किसी व्यक्ति की कड़ी मेहनत को नहीं देख सकते हैं। आँखें किसी व्यक्ति की आंतरिक भावनाओं को नहीं देख सकता। आंखें वास्तव में नहीं देख सकते हैं कि एक व्यक्ति कहां चाहता है, लेकिन कहने में सक्षम नहीं है। यह केवल दिल से ही देखा जाता है, हृदय किसी व्यक्ति की गहरी भावनाओं को देखता है, हृदय दिल से जुड़ा होता है, आँखें सिर्फ दुनिया से जुड़ी होती हैं, परिवेश में। हमारी आँखें मस्तिष्क के साथ काम करती है, आंखें क्या देखते हैं, हम मानते हैं, लेकिन दिल भावनाओं से जुड़ा हुआ है।

हम सभी कहते हैं कि ईश्वर है, ईश्वर है! भगवान हैं, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि वह नहीं है, लेकिन हमने उसे नहीं देखा, क्या हमने किया? नहीं, लेकिन हम अभी भी उससे प्रार्थना करते हैं, हम अभी भी मंदिरों, चर्चों, मस्जिदों, गुरुद्वारों में जाते हैं, क्यों? क्योंकि हमारा दिल कहता है, हमारा दिल मानता है कि भगवान वहां मौजूद हैं। और अगर हम वास्तव में उससे प्रार्थना करते हैं, तो हम ईश्वर देखेंगे, क्योंकि दिल किसी चीज को देख सकता है जो आँखें नहीं कर सकते।

दोस्ती क्या है, प्यार क्या है, देखभाल क्या है, संबंध क्या है? क्या आपने कभी ये भावनाएं देखी? क्या आप इन भावनाओं को एक्सडी के चारों ओर घूमते देखते हैं, नहीं, हम नहीं करते, लेकिन फिर भी हम उन्हें हमारे पास रखते हैं, हम अभी भी जानते हैं कि वे क्या हैं, वे भावनाएं हैं जिन्हें केवल महसूस किया जा सकता है और यह केवल दिल से ही आंखों से नहीं किया जा सकता है।

मैं आपको एक विषय के माध्यम से इस विषय पर एक उदाहरण देता हूँ!

एक बार एक समय पर एक लड़का समर था, वह एक खुशहाल आदमी था और हमेशा खुश था, एक बार अपने पिता को एक दुर्घटना के साथ मुलाकात हुई और उसके बाद उसके पिता को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उसने अपने सारे पैसे अपने पिता पर बिताए, पैसा नहीं उसके साथ छोड़ दिया, वह अब गरीब था, फिर भी उसने सभी को दिखाया कि वह खुश था।
फिर एक बार जब वह अस्पताल से घर आ रहा था, दरवाजे के बाहर निकलने पर, समर दु: खी हो गया, उस आदमी ने उससे पूछा, समर ने नहीं बताया और कहा कि कुछ नहीं हुआ है, बस कुछ तनाव। आदमी अपनी समस्याओं को समझ गया और समझ गया कि वह बड़ी मुश्किल में था। उसने उसे बुलाया, और कहा कि वह जानता था कि क्या मामला है और समर भावनाओं को समझता है, समर आँसू में फंस जाता है, आदमी ने उसे सहज बनाया और पूरे मामले से पूछा, जैसा कि समर ने बताया कि आदमी अमीर था और उसने 1 लाख रुपए के साथ दान किया, समर अब खुश था और उसके पिता अच्छे थे।

उपरोक्त कहानी से, क्या आदमी ने देखा कि समस्या क्या थी? नहीं, वह समर भावनाओं को समझते हैं वह अपनी समस्याओं को दिल से समझता है

जिनके पास एक अच्छा दिल है, वह उसकी भावनाओं को बहुत अच्छी तरह से समझ सकता है। आँखें हर चीज को नहीं देख सकती हैं, दिल सिर्फ एक अंग नहीं है, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, सिर्फ खून की आपूर्ति करने के लिए नहीं, किसी को भी प्यार करने के लिए, किसी को समझना, किसी भावना को समझना

किसी भावना को समझने और किसी की ज़रूरत में मदद करने के लिए हमें दिल चाहिए।

_______________________________________________

#Love_Someone_With_A_Good_Heart
#Be_Brainly।

निकी !!

आशा करता हूँ की ये काम करेगा...!!!



Answered by DiyaDebeshee
0
हमारी आंखों के साथ, हम देख सकते हैं कि एक व्यक्ति को बहुत मुस्कुराहट और हमेशा खुश होता है, लेकिन केवल हमारा दिल गहरे और अकेला पक्ष को समझ सकता है। समझ और बंधन का स्तर केवल तब ही बढ़ सकता है जब हमारे दिल में आंतरिक भावनाओं को समझने की क्षमता होती है।सभी महान व्यक्तियों ने दिल की विशाल शक्तियों को टैप करके महान बन गया हम देखते हैं कि यह हमारी माताओं, दादी या जो वास्तव में हमें प्यार करता है, हमारे दिन-प्रतिदिन जीवन में काम कर रहा है; अक्सर जब हम किसी चीज के कारण परेशान होते हैं या परेशान होते हैं, तो हमारी मां या दादी हमारी परेशानियों के बिना हमारी परेशानी का पता लगाते हैं।
Attachments:
Similar questions