Hindi, asked by bcpnandita, 1 year ago

TIME AND DISCIPLINE IMPORTANCE ESSAY IN HINDI

Answers

Answered by ItzzzzzzzzzMe
2
आज समूचा विश्व तेज़ी से प्रगति कर रहा है।हमें अपने देश को विकास की इस दौड़ में आगे रखना है।जितने भी देश आज विकास के शिखर पर बैठे हैं,उनकी सफलता का राज़ शायद यही है की उन्होंने समय का महत्व जानकर उसका सदुपयोग किया।द्वितीय विश्वयुद्ध की विभीशिका का जापान आज इतनी प्रगति इसलिए कर सका है,क्योंकि वहाँ के लोग समय के पाबंद है।वे अपना समय यूँ ही नहीं गवाते।विद्यार्थी ke लिए तो समय का सदुपयोग करना और भी ज़रूरी हैं। अनुशासन दो शब्दों से मिलकर बना है-अनु+शासन। अनु का अर्थ है 'पीछे' और शासन का अर्थ है 'आज्ञा'।अतः अनुशासन का अर्थ है-आज्ञा के पीछे-पीछे चलना।व्यक्ति,समाज और राष्ट्र की व्यवस्था और उन्नति के लिए जो नियम बनाए गए हैं उनका पालन करना ही अनुशासन है।
Answered by Ladylaurel
0

Answer:

यह सभी के लिये आवश्यक है जो किसी भी प्रोजेक्ट पर गंभीरता से कार्य करने के लिये जरुरी है। अगर हम अपने वरिष्ठों की आज्ञा और नियमों को नहीं मानेंगे तो अवश्य हमें परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और असफल भी हो सकते हैं।

हमें हमेशा अनुशासन में होना चाहिये और अपने जीवन में सफल होने के लिये अपने शिक्षक और माता-पिता के आदेशों का पालन करना चाहिये। हमें सुबह जल्दी उठना चाहिये, निययमित दिनचर्या के तहत साफ पानी पीकर शौचालय जाना चाहिये, दाँतों को साफ करने के बाद नहाना चाहिये और इसके बाद नाश्ता करना चाहिये। बिना खाना लिये हमें स्कूल नहीं जाना चाहिये। हमें सही समय पर स्वच्छता और सफाई से अपना गृह-कार्य करना चाहिये।

Similar questions