Hindi, asked by arnavbhutani31pb6h4k, 1 year ago

topi summary in hindi
class 8 chapter

Answers

Answered by mchatterjee
55
टोपी शुक्ला धर्म पर आधारित एक कहानी है जहां पर दो‌ अलग-अलग धर्मों से जुड़े बच्चों और एक बच्चे एवं एक बुढ़ी दादी के बीच अटूट प्रेम की कथा है।

इफ़्फ़न और टोपी यह दोनों पक्के मित्र थे। यह दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे थे परन्तु दोनों की आत्मा एक दूसरे से जुड़ी हुई थी।टोपी हिंदू धर्म का था और इफ़्फ़न की दादी मुस्लिम।

परन्तु जब भी टोपी इफ़्फ़न के घर जाता था तो दादी के पास ही बैठता था। उनकी मीठी पूरबी बोली उसे बहुत अच्छी लगती थी। दादी पहले अम्मा का हाल चाल पूछतीं। दादी उसे रोज़ कुछ न कुछ खाने को देती परन्तु टोपी खाता नहीं था।

फिर भी उनका हर शब्द उसे गुड़ की डली सा लगता था। इसलिए उनका रिश्ता अटूट था। इफ़्फ़न की दादी जितना प्यार इफ़्फ़न को करती उतना ही टोपी को भी करती थी, टोपी से अपनत्व रखती थी। उनकी मृत्यु के बाद टोपी को ऐसा लगा मानो उस पर से दादी की छत्रछाया ही खत्म हो गई है। इसलिए टोपी को इफ़्फ़न की दादी की मृत्यु के बाद उसका घर खाली सा लगा।
Answered by KrystaCort
1

टोपी शुक्ला।

Explanation:

टोपी शुक्ला दो अलग-अलग धर्म के बच्चों और एक बच्चे की बूढ़ी दादी के बीच स्नेह सम्बन्ध की कहानी है। इस कहानी में टोपी और इफ़्फ़न दो बहुत गहरे दोस्त हैं।

टोपी जहां हिंदू धर्म का है वही इफ़्फ़न मुसलमान है। टोपी जब भी इफ़्फ़न के घर जाता है वह दादी के पास जाकर उनकी मीठी पूर्वी बोली सुनता है। दादी टोपी को खाने के लिए कुछ न कुछ अवश्य देती है लेकिन टोपी कभी भी नहीं खाता है।

इफ़्फ़न की दादी और टोपी के बीच एक अच्छी अटूट रिश्ता बन गया था क्योंकि दादी टोपी को भी उतना ही प्यार करती थी जितना इफ़्फ़न से करती थी। इफ़्फ़न की दादी की मृत्यु हो गई तो टोपी को ऐसा लगा मानो उसके सर से दादी का साया हट गया है।इफ़्फ़न की दादी की मृत्यु के बाद टोपी को अपने दोस्त का घर खाली महसूस होता है।

ऐसे और प्रश्न उत्तर देखने के लिए दिए गए लिंक को खोलें:

Summary for topi shukla

brainly.in/question/2817449

Similar questions