Hindi, asked by anilbiswal365, 6 months ago


Topic-अगर किसान ना होते तो क्या होता है।
write in hindi with creative writing ​

Answers

Answered by ashokkumar6394
3

Explanation:

Kisan ek esa word hai jo sabhi ko bhojan deta use kisan kahtey hai lekin ham soch saktey hai kisan na hoga to ham bhukh mar jayega unke bina hamara astitwa hi khatre me pad jayega o

kisan ek pavitra soul hai jo hamare desh ko bhojan upalabdh karata hai .

agar kisan na rahe hum mansahari ho jayenge aadimanva ban jayege aaur dusro ko mar kar phir khane vali nature hamare andar aa jayegi.

lekin aaj unhi ka shoshan ho raha hai wahi aah bhukhe mar rahe hai aaj ki samaj me yah ek vidambana .

hope it help.

mark as Brainlest

Answered by silentloffer
3

\Huge{\bold{\mathrm{\underline{\red{उत्तर}}}}}

त्याग और तपस्या का दूसरा नाम है किसान । वह जीवन भर मिट्‌टी से सोना उत्पन्न करने की तपस्या करता रहता है । तपती धूप, कड़ाके की ठंड तथा मूसलाधार बारिश भी उसकी इस साधना को तोड़ नहीं पाते । हमारे देश की लगभग सत्तर प्रतिशत आबादी आज भी गांवों में निवास करती है । जिनका मुख्य व्यवसाय कृषि है ।

एक कहावत है कि भारत की आत्मा किसान है जो गांवों में निवास करते हैं । किसान हमें खाद्यान्न देने के अलावा भारतीय संस्कृति और सभ्यता को भी सहेज कर रखे हुए हैं । यही कारण है कि शहरों की अपेक्षा गांवों में भारतीय संस्कृति और सभ्यता अधिक देखने को मिलती है । किसान की कृषि ही शक्ति है और यही उसकी भक्ति है ।

\Huge{\bold{\mathrm{\underline{\red{अधिक -जानकारी}}}}}

वर्तमान संदर्भ में हमारे देश में किसान आधुनिक विष्णु है । वह देशभर को अन्न, फल, साग, सब्जी आदि दे रहा है लेकिन बदले में उसे उसका पारिश्रमिक तक नहीं मिल पा रहा है । प्राचीन काल से लेकर अब तक किसान का जीवन अभावों में ही गुजरा है । किसान मेहनती होने के साथ-साथ सादा जीवन व्यतीत करने वाला होता है ।

समय अभाव के कारण उसकी आवश्यकतायें भी बहुत सीमित होती हैं । उसकी सबसे बड़ी आवश्यकता पानी है । यदि समय पर वर्षा नहीं होती है तो किसान उदास हो जाता है । इनकी दिनचर्या रोजाना एक सी ही रहती है । किसान ब्रह्ममुहूर्त में सजग प्रहरी की भांति जग उठता है । वह घर में नहीं सोकर वहां सोता है जहां उसका पशुधन होता है ।

उठते ही पशुधन की सेवा, इसके पश्चात अपनी कर्मभूमि खेत की ओर उसके पैर खुद-ब-खुद उठ जाते हैं । उसका स्नान, भोजन तथा विश्राम आदि जो कुछ भी होता है वह एकान्त वनस्थली में होता है । वह दिनभर कठोर परिश्रम करता है । स्नान भोजन आदि अक्सर वह खेतों पर ही करता है । सांझ ढलते समय वह कंधे पर हल रख बैलों को हांकता हुआ घर लौटता है ।

<marquee behavior=alternate><font color=red><bgcolor=white>please mark me brainlist ✔️

Similar questions