trading and profit and loss account kaise banaye
Answers
Answer:
Salaries (वेतन)
Office Rent (कार्यालय का किराया )
Office Lighting (कार्यालय का रौशनी)
Printing Charges (छपाई व्यय)
Stationery ( लेखन सामग्री)
Telephone Expenses ( दूर भाष व्यय )
Audit Fees (अंकेक्षण
Explanation:
1.Office Expense (कार्यालय व्यय ) : कार्यालय से सम्बंधित खर्चों को Office Expense कहा जाता है।
Office Expense में निम्नलिखित खर्चों को शामिल किया जाता है :
-Salaries (वेतन)
-Office Rent (कार्यालय का किराया )
-Office Lighting (कार्यालय का रौशनी)
-Printing Charges (छपाई व्यय)
-Stationery ( लेखन सामग्री)
-Telephone Expenses ( दूर भाष व्यय )
-Audit Fees (अंकेक्षण शुल्क)
2.Selling Expenses (विक्रय व्यय ) : विक्रय से सम्बंधित खर्चों को Selling Expenses कहा जाता है।
Selling Expenses में निम्नलिखित खर्चों को शामिल किया जाता है :
-Carriage Out Ward (वाहरी भाड़ा)
-Advertising Expense(विज्ञापन व्यय)
-Commission (कमीशन)
-Sales Tax (विक्रय कर)
3.Other Expenses (अन्य व्यय ) : कार्यालय एवं विक्रय से सम्बंधित खर्चों के अतिरिक्त होने वाले खर्चों को Other Expenses कहा जाता है।
Other Expenses में निम्नलिखित खर्चों को शामिल किया जाता है :
-Legal Expense (कानूनी व्यय)
-Interest On Loan ( ऋण पर ब्याज)
-Interest On Bank Loan ( बैंक ऋण पर ब्याज )
4.Losses (हानियाँ) : धन में होने वाली क्षति को Losses कहा जाता है ।
Losses में निम्नलिखित खर्चों को शामिल किया जाता है :
-Bad Debts (अप्राप्य ऋण)
-Depreciation (ह्रास)
-Discount Allowed (छुट दिया गया)
5.Expected Losses (संभावित हानियाँ) : भविष्य में होने वाले हानियों को Expected Losses कहा जाता है।
Expected Losses में निम्नलिखित खर्चों को शामिल किया जाता है :
-Reserve For Taxation (करो के लिए संचित)
-Reserve For Bad Debts (अप्राप्य ऋणों के लिए संचित )
-Reserve For Repairs ( मरम्मत के लिए संचित)