Hindi, asked by sisirkantamishra, 3 months ago

traffic jam essay in Hindi​

Answers

Answered by jaiswalapurva60
0

Answers

essay on traffic jam in hindi

यातायात की भीड़ सड़क पर बढ़ते वाहनों के कारण होती है, जिसके परिणामस्वरूप धीमी गति, लंबे समय तक मार्ग और मूल्यवान समय का नुकसान होता है। ट्रैफिक जाम तब होता है जब वाहनों को पूरी तरह से समय के लिए रोकना पड़ता है। यह इन दिनों हर शहर में गंभीर चिंता का विषय है।

ट्रैफिक जाम से उत्पादक समय की बर्बादी होती है। एक राष्ट्र की समग्र अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले व्यापारिक सामानों की देर से डिलीवरी के साथ महत्वपूर्ण व्यापारिक बैठकों के लिए लोग अपने कार्यालयों एवं अन्य जगहों पर के लिए देरी से पहुंचते हैं।

यातायात जाम पर निबंध, short essay on traffic jam in hindi (200 शब्द)

ट्रैफिक जाम तब होता है जब एक निश्चित अवधि में कुछ कारणों से वाहनों की आवाजाही किसी विशेष स्थान पर बाधित होती है। यदि किसी सड़क या सड़क पर पैदल चलने वाले वाहनों की संख्या को बनाए रखने की अधिकतम क्षमता से अधिक बढ़ जाती है, तो इससे ट्रैफिक जाम होता है।

ट्रैफिक जाम या यातायात भीड़ बड़े शहरों में हर रोज का मामला है। यह बढ़ती आबादी और व्यक्तिगत, सार्वजनिक और साथ ही वाणिज्यिक परिवहन वाहनों के उपयोग में वृद्धि का परिणाम है।

भीड़ ज्यादातर मुख्य सड़कों पर पीक आवर्स के दौरान होती है जब लोग काम पर जाते हैं या अपने घर वापस जाते हैं। लेकिन कोई तय समय नहीं है और सड़कों पर वाहनों की संख्या में अभूतपूर्व उछाल ने ट्रैफिक जाम को कभी भी कम कर दिया है। हाल के वर्षों में औद्योगिक विकास ने सड़क परिवहन वाहनों की संख्या में वृद्धि करके ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना किया है।

ट्रैफिक जाम के कारण होने वाले बहुमूल्य समय का नुकसान एक राष्ट्र के आर्थिक विकास के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। इसके अलावा, यह स्थिर वाहनों द्वारा ईंधन के अधिक अपव्यय के परिणामस्वरूप केवल पर्यावरण प्रदूषण में अधिक योगदान देता है। सड़क दुर्घटना की संभावना भी बढ़ जाती है क्योंकि वाहनों को एक-दूसरे के करीब खड़े होने या स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है और निराश चालकों द्वारा आक्रामक ड्राइविंग के कारण भी। कुल मिलाकर, ट्रैफिक जाम में बर्बाद होने वाला समय देश का आर्थिक नुकसान भी होता है।

यातायात की भीड़ को नियंत्रित करने और सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को और विकसित करने के लिए विभिन्न उपायों की आवश्यकता है। लोगों को यातायात के नियम का पालन करना चाहिए और संभव होने पर सार्वजनिक परिवहन का ही उपयोग करना चाहिए।

ट्रैफिक जाम पर निबंध, essay on traffic jam in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना :

ट्रैफिक जाम एक ऐसी स्थिति है जिसमें वाहन एक निश्चित अवधि के लिए जाम में फंस जाते हैं। ट्रैफिक जाम से निराशा होती है और बहुत समय बर्बाद होता है जिससे अनावश्यक देरी एक गंतव्य तक पहुंचने में होती है। ट्रैफ़िक की भीड़ एक समस्या है जो धीमी गति से चलने वाले वाहनों के बढ़ते उपयोग और यात्रा के समय में वृद्धि के कारण होती है जो वाहन कतारों तक जाती है।

भारत में यातायात की समस्या :

भारत दुनिया में सड़कों का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क वाला देश है, 5.4 मिलियन किलोमीटर लंबे सड़क नेटवर्क में से, 97,991 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों द्वारा कवर किया गया है। वाणिज्यिक वाहनों में वृद्धि के कारण उच्च श्रेणी के सड़क परिवहन नेटवर्क प्रदान करना भारत सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है।

निजी वाहनों की संख्या में वृद्धि हुई है और भारत के लगभग सभी बड़े शहरों में सड़कों पर भीड़ बढ़ गई है। यह सड़कों पर यातायात, वाहन प्रदूषण और आक्रामक ड्राइवरों से निपटने के लिए दिन-प्रतिदिन का दर्द और दर्द का दिन है, जो इन दिनों लोगों के लिए एक बड़ा मानसिक और शारीरिक तनाव का कारण बनता है।

औसतन, एक व्यक्ति अपने दिन में लगभग 30 मिनट से लेकर 2 घंटे तक ड्राइविंग करता है। इस समय का अधिकांश समय ट्रैफिक जाम में बीतता है। भारतीय शहरों में अभी भी खराब सार्वजनिक परिवहन है और अधिकांश लोगों को निजी परिवहन पर निर्भर रहना पड़ता है।

शहरों में जनसंख्या घनत्व में वृद्धि सड़क क्षमता पर दबाव के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारक है। शहरी सड़कों का अति प्रयोग सड़कों की गुणवत्ता को भी खराब करता है। ट्रैफिक बढ़ने से नई सड़कों के विकास में बाधा आती है। इसके अलावा, हाल के वर्षों में ट्रैफिक जाम के कारण वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण काफी बढ़ गया है।

दिल्ली में हाल ही में प्रदूषण का स्तर देश के लिए एक खतरनाक घटना थी। ऑड-ईवन स्कीम को दिल्ली के सीएम ने इस मुद्दे से निपटने के लिए डिजाइन किया था।

निष्कर्ष :

सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए विभिन्न उपायों की आवश्यकता है। कार पूलिंग और बाइक पूलिंग को लोगों द्वारा अधिक बार प्रयोग किया जाना चाहिए। नई योजनाओं और योजनाओं को यातायात के मुद्दे को हल करने के लिए प्रभावी ढंग से तैयार किया जाना चाहिए।

Answered by ayushkumar6052
0

Answer:

traffic jam is very harm ful for us . traffic jam is most important reason of air pollution ..

Similar questions
Math, 1 month ago
Math, 1 month ago