Travelogue on Taj Mahal in Hindi
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भारत को दुनिया में लोग सिर्फ़ दो ही कारणों से जानते है पहला कारण ताजमहल उर्फ़ तेजो महालय (शिवालय) दूसरा कारण बाँस की तेजी से दिन रात बढ़ती हुई भारत की आबादी है जो आगामी कुछ वर्षों में दुनिया में किसी भी देश से ज्यादा होने जा रही है। इन्दौर के पास रहने वाले अपने भ्रमणकारी दोस्त मुकेश भालसे सपरिवार आगरा-मथुरा की यात्रा पर आ रहे थे। आगरा में ही रहने वाले एक अन्य भ्रमणकारी दोस्त रितेश गुप्ता भी कई बार कह चुके थे कि संदीप भाई कभी आगरा आओ ना! तो अपुन का सपरिवार आगरा मथुरा घूमने का कार्यक्रम बन ही गया। मैं अकेला एक बार कोई चार साल पहले भी आगरा का ताजमहल व लालकिला देखकर आ चुका था।
अक्टूबर 2012 की बात है जब यह यात्रा करने का मौका लगा था। दिल्ली से आगरा जाने के लिये वैसे तो ढ़ेर सारी ट्रेन है जो 3-4 घन्टे में ही आगरा पटक देती है। लेकिन दिल्ली से आगरा व ग्वालियर जाने के लिये ताज एक्सप्रेस से बेहतरीन गाड़ी कोई और नहीं है। दिल्ली से आगरा तक मात्र 70 रुपये ही किराया लगता है, वैसे इस ट्रेन में सिर्फ़ सीटिंग वाली सुविधा ही है। अगर कोई आगरा तक भी लेटकर जाने का इच्छुक है तो उसका इस ट्रेन में जाना बेकार है। इस ट्रेन की टिकट बुंकिग सिर्फ़ 30 दिन पहले ही खुलती है। मैंने लगभग 20-22 दिन पहले घर से ही टिकट बुक कर ली थी। वैसे मैंने वापसी के टिकट भी उसी दिन बुक कर दिये थे लेकिन उन्हें बाद में कैंसिल करना पड़ा था क्योंकि वापसी में मथुरा का कार्यक्रम भी बनाना पड़ा।
दिल्ली के निजामुददीन से यह ट्रेन सुबह 07:10 मिनट पर चलती है इसलिये निजामुददीन पहुँचने के लिये घर से घन्टा भर पहले निकलना पड़ता है। सुबह सुबह बस कम ही चलती है इसलिये ऑटो में बैठकर हम स्टेशन पहुँचे। ट्रेन प्लेटफ़ार्म पर खड़ी हुई थी, हम भी अपना डिब्बा (कोच) देखकर अपनी सीट पर विराजमान हो गये। ट्रेन अपने सही समय पर प्लेटफ़ार्म छोड़ कर आगरा के लिये चल पड़ी। मथुरा पार करते ही आगरा में रहने वाले रितेश गुप्ता को फ़ोन कर सूचित कर दिया गया कि हमारी ट्रेन घन्टे भर में आगरा पहुँचने वाली है। रितेश भाई ने बताया कि वह भी खाना खाकर ताजमहल के लिये निकलने वाले है।
आगरा कैन्ट (छावनी) स्टेशन पहुँचते ही हमने ट्रेन को बाय-बाय कह दिया था। स्टेशन से बाहर निकलते ही ऑटो वाले ऐसे पीछे पड़ जाते है जैसे वे मधु मक्खी हो और हमने उनका छत्ता छेड़ दिया हो। पहली वाली यात्रा में मैं सीधा बिजली घर पहुँचा था। बिजलीघर लाल किले के नजदीक वाले स्टैन्ड़ को बोला जाता है। यात्री के मुँह से बिजलीघर निकलते ही ऑटो वाले समझ जाते है कि यह बन्दा स्थानीय है बाहर से घूमने नहीं आया है। हमें इस बार पहले लाल किला नहीं जाना था इसलिये ताज महल जाने के लिये दो-तीन ऑटो वालों से बात की लेकिन वे 80-90 रुपये माँग रहे थे। जबकि मैं उन्हे 50 रुपये बोल रहा था आखिरकार एक ऑटो वाला 60 रुपये में मान गया और हम ताज महल के लिये चल दिये।
ऑटो वाले ने हमें ताजमहल के पश्चिम दिशा में बने पार्क वाले स्टैन्ड़ पर उतार दिया। यहाँ से ताजमहल का प्रवेश दरवाजा लगभग 800 मीटर दूर रह जाता है। बच्चे साथ थे इसलिये यह दूरी तय करने के लिये बैट्री से चलने वाले रिक्शा में बैठ गये। ताज महल परिसर से ठीक पहले बैट्री रिक्शा से हम उतर गये। हम सीधा टिकट वाली लाइन में लगने जा पहुँचे। रितेश भाई को फ़ोन करके, अपने ताजमहल पहुँचने की सूचना दी और साथ ही यह भी पता किया कि वे कितने लोग आ रहे है? ताकि जब तक वे आये मैं उनके टिकट लेकर रख लू, नहीं तो वे भी टिकट लेने के लिये लाइन में लगेंगे ही, इससे बेफ़ातू समय ही बर्बाद होगा।
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In Summer 2016, we planned a 1- week trip to Manali, my dream destination!! It was a 4 member family trip. As usual, things don’t always go with the plans, rather than planned, we cut short our days in Manali and accomodated Agra because my husband wanted to see the Taj Mahal.
I knew, that visiting Agra in summer, can be very very intense and tough for me and my daughter because we are not used to the heat, but how can I avoid Agra, the home of the Taj Mahal, one of the Seven Wonders of the World. Built by Mughal Emperor Shahjahan in the 17th century as a symbol of his enduring love for his wife Mumtaz, the white marbled monument attracts some 3 million visitors a year.
We started our trip at 7 am in the morning from Delhi, because our driver had suggested that, to avoid the heavy city traffic, it is better to start journey as early as possible. Agra is a 3 hour journey from Delhi. It took around 30 minutes to reach Yamuna Expressway which connects Delhi with Agra. Also known as the Taj Expressway it is a 165-km long 6-lane elevated highway. Our driver told us that the speed limit here is 100 kmph which is monitored using CCTV cameras. He also said that if the speed limit goes beyond 100 kmph, the tyre may burst so he keeps the speed below 100 kmph.