Science, asked by askumar251panvmy, 1 year ago

tur dal Ko Kisi Anya Naam Se Jana jata hai uska naam Bataye

Answers

Answered by skyfall63
0

तूर दाल, लाल चना, अरहर की दाल, हैती (Haiti) में पाव कोंगो, या जमैका में गंगो मटर के रूप में भी जाना जाता है

Explanation:

  • परिवार Fabaceae से एक बारहमासी फलियां। कम से कम 3,500 साल पहले भारतीय उपमहाद्वीप में इसके प्रभुत्व के बाद से, इसके बीज एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में एक आम भोजन बन गए हैं। यह दक्षिण एशिया में बहुत बड़े पैमाने पर खाया जाता है और भारतीय उपमहाद्वीप की आबादी के लिए प्रोटीन का एक प्रमुख स्रोत है। यह चावल या रोटी (चपटी रोटी) की प्राथमिक संगत है और पूरे भारत की लंबाई और चौड़ाई में मुख्य आहार की स्थिति है।
  • तूर दाल का उपयोग सब्जियों के साथ किया जा सकता है, जैसे कि सूखे मटर या आटे में डाला जा सकता है। जब अनाज के साथ पकाया जाता है, तो कबूतर मटर एक संतुलित आहार बनाता है। विभाजित मटर को शुद्ध और परोसा जा सकता है। इसे सलाद में भी मिलाया जा सकता है। सबसे आम तैयारी 'दाल' है। इसका उपयोग दक्षिण भारतीय सांभर या गुजराती दाल जैसे लोकप्रिय व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है।
  • तूर दाल बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह प्रोटीन और अमीनो एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है। वे विटामिन सी से भी समृद्ध हैं। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट के उच्च स्तर एक स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह आहार फाइबर और कोलेस्ट्रॉल मुक्त में उच्च है।

To know more

Differences between cajanus cajan and c. Cajanifolius, the ...

https://brainly.in/question/8247700

Similar questions